Breaking News

प्रधानमंत्री 26 फरवरी को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से करेंगे भारतीय रेल के 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का लोकार्पण

• अमृत स्टेशन योजना के तहत आगामी 50 वर्षों की आवश्यकताओं के दृष्टिकोण से स्टेशनों का किया जा रहा विकास

• उक्त स्टेशनों के पुनर्विकास पर आयेगी कुल रू 593.07 करोड़ की लागत

गोरखपुर। भारतीय रेल पर आगामी 50 वर्षों की आवश्यकताओं को देखते हुये रेलवे स्टेशनों पर विश्वस्तरीय यात्रा सुविधायें उपलब्ध कराने हेतु उनके पुनर्विकास का कार्य तथा समपारों पर संरक्षा के दृष्टिकोण से रोड ओवर ब्रिज के निर्माण का कार्य तेजी से किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री 26 फरवरी को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से करेंगे भारतीय रेल के 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का लोकार्पण

इसी क्रम में 26 फरवरी 2024 को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत भारतीय रेल के 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास एवं 1500 अंडरपास का शिलान्यास को समर्पण किया जायेगा।

👉लोकसभा चुनाव से पहले ‘मोदी की गारंटी’ पूरी करने की गारंटी दे गए प्रधानमंत्री

इसके अंतर्गत पूर्वोत्तर रेलवे पर अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत 32 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास में 31 रेलवे स्टेशनों का शिलान्यास एवं 1 रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया जायेगा। इन 32 स्टेशनों में उत्तर प्रदेश के 25, बिहार के 5 एवं उत्तराखंड के 2 स्टेशन सम्मिलित हैं। इसके अतिरिक्त पूर्वोत्तर रेलवे पर 111 रोड ओवर ब्रिज का शिलान्यास को समर्पण किया जायेगा। इन 111 रोड ओवर ब्रिज में उत्तर प्रदेश के 94, बिहार के 14 एवं उत्तराखंड के 3 रोड ओवर ब्रिज (अंडरपास सम्मिलित हैं।

प्रधानमंत्री 26 फरवरी को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से करेंगे भारतीय रेल के 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का लोकार्पण

पूर्वोत्तर रेलवे पर 32 स्टेशनों में से लखनऊ मंडल के अंतर्गत 14 स्टेशनों- गोमती नगर स्टेशन का उद्घाटन तथा लखनऊ सिटी, डालीगंज जंक्शन, मैलानी जंक्शन, लखीमपुर, बलरामपुर, तुलसीपुर, बढ़नी, रामघाट हाल्ट, सिद्धार्थ नगर, स्वामी नारायण छपिया, खलीलाबाद, आनन्द नगर जंक्शन एवं गोंडा जंक्शन तथा वाराणसी मंडल के अंतर्गत 12 स्टेशनों- सीवान जंक्शन, थावे जंक्शन, मैरवा, एकमा, मसरख, गाजीपुर सिटी, मऊ जंक्शन, बेलथरा रोड, सलेमपुर जंक्शन, भटनी जंक्शन, खोरासन रोड एवं कप्तानगंज जंक्शन और इज्जतनगर मंडल के अंतर्गत 6 स्टेशनों- बरेली सिटी, काशीपुर जंक्शन, पीलीभीत जंक्शन, टनकपुर, गुरसहायगंज एवं कन्नौज सहित 31 स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास किया जायेगा।

👉बैंक लोन घोटाले में कई राज्यों में छापेमारी, पूर्व विधायक की कंपनी पर मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप

गोमती नगर स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य रू 377.47 करोड़ की लागत से पूर्ण किया गया। इस पुनर्विकसित स्टेशन भवन में नाॅर्थ टर्मिनल बिल्डिंग तीन मंजिला की बनाई गई है, यहाँ 2,380 वर्गमीटर में शानदार काॅनकोर्स बनाया जा रहा है तथा साउथ टर्मिनल बिल्डिंग दो मंजिला बनाई जा रही है। स्टेशन पर आगमन एवं प्रस्थान टर्मिनल अलग-अलग हैं। स्टेशन पर 09 एस्केलेटर एवं 9 लिफ्ट लगाई गई हैं।

प्रधानमंत्री 26 फरवरी को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से करेंगे भारतीय रेल के 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का लोकार्पण

इसके अतिरिक्त रिटायरिंग रूम, वेटिंग लाउन्ज, फूड कोर्ट की व्यवस्था है। यहां दो पांच मंजिला कामर्शियल काॅम्प्लेक्स टावर का भी निर्माण किया गया है, जिसके अपर एवं लोअर बेसमेंट में पार्किंग जैसी सुविधाये हैं। यात्रियों का आगमन एवं प्रस्थान अलग-अलग करने के लिये यहां 460 मीटर लम्बी एलिवेटेड सड़क बनाई गई है। यह स्टेशन यात्रियों को एयरपोर्ट का अनुभव करायेगा। स्टेशन का पुनर्विकास हो जाने से यहाँ से जन आकांक्षाओं के अनुरूप लम्बी दूरियों की ट्रेनों का संचलन सम्भव हुआ है। इससे राज्य की आर्थिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों को विस्तार मिलेगा।

👉विदेश मंत्रालय ने दिलाया भरोसा- जल्द वापसी के प्रयास जारी, संपर्क में है सरकार

पूर्वोत्तर रेलवे पर लखनऊ सिटी स्टेशन को ₹8.28 करोड़, डालीगंज जं. स्टेशन को ₹28.45 करोड़, मैलानी जंक्शन स्टेशन को ₹17.76 करोड़, लखीमपुर स्टेशन को ₹16.36 करोड़, बलरामपुर स्टेशन को ₹16.79 करोड़, तुलसीपुर स्टेशन को ₹11.69 करोड़, बढ़नी स्टेशन को ₹15.05 करोड़, रामघाट हाल्ट स्टेशन को ₹8.02 करोड़, सिद्धार्थ नगर स्टेशन को रू 11.18 करोड़, स्वामी नारायण छपिया स्टेशन को ₹12.13 करोड़, खलीलाबाद स्टेशन को ₹9.92 करोड़, आनन्द नगर जंक्शन स्टेशन को ₹10.28 करोड़, गोंडा जंक्शन स्टेशन को ₹49.50 करोड़, सीवान जंक्शन स्टेशन को ₹50.28 करोड़, थावे जंक्शन स्टेशन को ₹21.21 करोड़, मैरवा स्टेशन को ₹12.43 करोड़, एकमा स्टेशन को ₹7.49 करोड़, मसरख स्टेशन को ₹12.51 करोड़, गाजीपुर सिटी स्टेशन को ₹16.63 करोड़, मऊ जंक्शन स्टेशन को ₹52.65 करोड़, बेलथरा रोड स्टेशन को ₹16.52 करोड़, सलेमपुर जंक्शन स्टेशन को ₹15.12 करोड़, भटनी जंक्शन स्टेशन को ₹42.62 करोड़, खोरासन रोड स्टेशन को ₹21.03 करोड़, कप्तानगंज जंक्शन स्टेशन को ₹20.73 करोड़, बरेली सिटी स्टेशन को ₹20.67 करोड़, काशीपुर जंक्शन स्टेशन को ₹10.96 करोड़, पीलीभीत जंक्शन स्टेशन को ₹16.75 करोड़, टनकपुर स्टेशन को ₹15.98 करोड़, गुरसहायगंज स्टेशन को रू 08.96 करोड़ एवं कन्नौज स्टेशन को ₹15.12 करोड़ की लागत से पुनर्विकसित किया जायेगा। इस प्रकार उक्त स्टेशनों के पुनर्विकास पर कुल ₹593.07 करोड़ की लागत आयेगी।

प्रधानमंत्री 26 फरवरी को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से करेंगे भारतीय रेल के 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का लोकार्पण

अमृत स्टेशन योजना में दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ आगामी 50 वर्षों की आवश्यकताओं को देखते हुये स्टेशनों का विकास किया जा रहा है। इसमें स्टेशन फसाड, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल, दिव्यांगजन अनुकूल सुविधायें, प्रसाधन, आवश्यकतानुसार लिफ्ट व एस्केलेटर, 12 मीटर चैड़े फुट ओवर ब्रिज अर्थात वर्तमान फुट ओवर ब्रिजों की तुलना में लगभग चार गुना चैड़ा, पार्किंग एवं सौर ऊर्जा का उपयोग कर पर्यावरण अनुकूल भवन इत्यादि अत्याधुनिक सुविधाओं में विस्तार हेतु योजना तैयार की गई है और चरणबद्ध तरीके से उनका कार्यान्वयन किया जायेगा।

👉महिला प्रीमियर लीग को पहले मुकाबले में मुंबई ने जीता टॉस, दिल्ली के खिलाफ गेंदबाजी चुनी

स्टेशनों पर उन्नत यात्री सूचना प्रणाली, एग्जीक्यूटिव लाउन्ज एवं अन्तर्राष्ट्रीय मानक के अनुरूप साइनेज का प्रावधान आदि सम्मिलित है। स्टेशनों की सुन्दरता के लिये आकर्षक फसाड लाइटिंग लगाई जायेगी। पूर्वोत्तर रेलवे पर लखनऊ मंडल के 21, वाराणसी मंडल के अंतर्गत 41 तथा इज्जतनगर मंडल के अंतर्गत 49 रोड ओवर ब्रिज का शिलान्यास लर राष्ट्र को समर्पण किया जायेगा।

प्रधानमंत्री 26 फरवरी को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से करेंगे भारतीय रेल के 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का लोकार्पण

इन अंडरपास के निर्माण से ट्रेनों के समय पालन में सुधार के साथ ही ट्रेनों की संरक्षा एवं सड़क उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा तथा आवागमन की सुविधा को बेहतर करने में सहायता मिलेगी। इसके अतिरिक्त इन अंडरपास के बन जाने से नगर में निर्बाध सड़क परिवहन हो सकेगा। इसके साथ ही समपार पर कार्यरत रेल कर्मचारियों को अनुरक्षण हेतु अन्यत्र लगाया जा सकेगा।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

विशिष्ट समाज सेवा का सम्मान

(डॉ दिलीप अग्निहोत्री) पूर्व राज्यपाल राम नाईक को राष्ट्रपति द्वारा पद्म विभूषण से सुशोभित किया ...