Breaking News

विदेशों में भारतीय छात्रों और श्रमिकों के व्यवस्थित और सुरक्षित प्रवासन के लिए प्रोजेक्ट ‘प्रयास’ लॉन्च

विदेश मंत्रालय में सचिव (सीपीवी और ओआईए) मुक्तेश परदेशी ने गुरुवार को यहां प्रोजेक्ट प्रयास (युवा और कुशल पेशेवरों के लिए नियमित और सहायक प्रवासन को बढ़ावा देना) लॉन्च किया।

👉योगी सरकार का बड़ा फैसला, मुफ्त खाद्यान्न में गेहूं, चावल के साथ अब मोटा अनाज बाजरा भी मिलेगा

यह परियोजना अंतरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन (आईओएम) इंडिया और भारतीय विश्व मामलों की परिषद (आईसीडब्ल्यूए) के बीच एक संयुक्त सहयोग है। भारतीय श्रमिकों और छात्रों के लिए सुरक्षित, व्यवस्थित और नियमित प्रवासन की सुविधा के लिए प्रोजेक्ट प्रयास लॉन्च किया गया है।

परियोजना का उद्देश्य विदेश मंत्रालय और राज्य सरकारों के सहयोग से नीतिगत सिफारिशों के माध्यम से इच्छुक भारतीय प्रवासी श्रमिकों और छात्रों के लिए सुरक्षित, व्यवस्थित और नियमित प्रवासन की सुविधा प्रदान करना है, जिससे अंतरराष्ट्रीय प्रवासन प्रशासन को मजबूत किया जा सके।

विदेशों में भारतीय छात्रों और श्रमिकों के व्यवस्थित और सुरक्षित प्रवासन के लिए प्रोजेक्ट ‘प्रयास’ लॉन्च

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है आईओएम राज्य और केंद्र सरकारों के बीच बेहतर समन्वय के लिए एक रोडमैप विकसित करने का इरादा रखता है, जो राज्यों के बीच अच्छी प्रथाओं को साझा करने और अंतरराष्ट्रीय प्रवासन चक्र से संबंधित मामलों पर विदेश मंत्रालय के साथ जुड़ाव को बढ़ावा देगा।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, प्रयास सुरक्षित, व्यवस्थित और अच्छी तरह से प्रबंधित अंतरराष्ट्रीय प्रवासन के लिए सभी राज्य-स्तरीय पहलों को समेकित करने के पहले प्रयासों में से एक है।

विदेश मंत्रालय ने कहा प्रोजेक्ट प्रयास न केवल सुरक्षित और व्यवस्थित प्रवासन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की प्राथमिकताओं के साथ संरेखित है, बल्कि व्यवस्थित, सुरक्षित, नियमित और जिम्मेदार प्रवासन की सुविधा को लेकर सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के लिए 2030 एजेंडा के लक्ष्य 10.7 के साथ भी संरेखित है।

👉उपराष्ट्रपति धनखड़ की मिमिक्री करने वालों को राकेश टिकैत ने दी सलाह, जानिए क्या कहा

कार्यक्रम में विदेश मंत्रालय, आईओएम इंडिया कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारी, राज्य भर्ती एजेंसियों के प्रतिनिधि, राजनयिक कोर के सदस्य, शिक्षाविद और नागरिक समाज के सदस्य शामिल हुए।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...