Breaking News

शिक्षा नीति से प्रतिभा को प्रोत्साहन

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

राज्यपाल आनंदीेबेन पटेल ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की संकल्पना समाज की आवश्यकता तथा विद्यार्थियों की रचनात्मक सोच, तार्किकता एवं नवाचार की भावना पर आधारित है। नई शिक्षा नीति में भारत की परम्परा, विरासत,सांस्कृृतिक मूल्यों एवं तकनीकी ज्ञान तथा कौशल विकास में समन्वय स्थापित करने का सफल प्रयास किया गया है। नीति के सफल अमल से भारतीय ज्ञान के साथ भारतीय आवश्यकताओं के अनुसार विद्यार्थियों में स्किल विकसित होगा, जो बहुमुखी प्रतिभा संपन्न युवाशक्ति का निर्माण करेगा।

राज्यपाल ने अपेक्षा की कि उच्च शिक्षा में गुणवत्ता सुनिश्चिित करने के लिए शिक्षकों के प्रशिक्षण,पारदर्शी चयन प्रक्रिया एवं संरचनात्मक विकास पर भी विशेष ध्यान रखा गया है। उन्होंने डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालयअयोध्या के में आयोजित पच्चीसवें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया। साथ ही विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान की। वैश्विक चुनौतियों के इस समय में विधार्थी शिक्षा-जगत में हो रहे परिवर्तनों पर अपना ध्यान केन्द्रित करते हुए अर्जित किए ज्ञान को जन-कल्याण के लिये यथार्थ के धरातल पर रूपांतरित करने की कला का विकास करें।

संसाधन व अवसर

उन्होंने कहा कि युवा संसाधन के रूप में यह एक अच्छा अवसर है जब विधार्थी देश की सांस्कृतिक व बौद्धिक विरासत को अक्षुण्ण बनाये रखते हुए आर्थिक महाशक्ति के रूप में देश को आगे ले जाने में अपना योगदान प्रस्तुत कर सकते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से अपेक्षा की कि वे ज्ञान व मूल्य सम्पदा के द्वारा विश्वविद्यालय की गरिमा को आगे बढ़ाते हुए राष्ट्र का गौरव बढायें।

राज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालय शैक्षणिक कार्य के साथ-साथ सामाजिक कार्यों में भी सहभाग करें,ताकि सामाजिक समस्याओं का जल्द ही समाधान हो सके।

भव्य दीपोत्सव में योगदान

राज्यपाल ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय ने अयोध्या की पौराणिक, सांस्कृतिक एवं धार्मिक विरासतों को संजोने एवं उसे नई ऊँचाइयों तक पहुंचाने में अपना सर्वोत्कृष्ट योगदान दिया है। उसी योगदान के परिणाम स्वरूप दिव्य-दीपोत्सव जैसे महा अभियान में विश्वविद्यालय के सात हजार स्वयं सेवकों, छात्रों तथा शिक्षकों ने एक साथ सरयू नदी के घाटों पर छह लाख छह हजार पाॅच सौ उनहत्तर दीपक जलाकर गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकाॅर्ड में चैथी बार नाम दर्ज कराया, जिससे पूरे भारत में विश्वविद्यालय ने अपना नाम रोशन किया।

About Samar Saleel

Check Also

सीएम योगी ने मुरादाबाद पहुंच सर्वेश सिंह को दी श्रद्धांजलि, कहा-पूर्व सांसद का योगदान स्मृतियों में रहेगा

अमरोहा:  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अमरोहा जनसभा करने के बाद मंगलवार दोपहर बाद मुरादाबाद के रतनूपुरा ...