Breaking News

इस स्वतंत्रता दिवस पर अपनी डिजिटल पहचान की रक्षा करें

इस स्वतंत्रता दिवस पर डिजिटल क्षेत्र के असीमित अवसरों को अपनाकर अपनी ऑनलाइन स्वतंत्रता का जश्न मनाएं और साथ ही इसकी कमजोरियों से भी बचाव करें। जिस प्रकार स्वतंत्रता आपको डिजिटल युग का लाभ उठाने के लिए सशक्त बनाती है, उसी प्रकार यह आपको संभावित जोखिमों से भी अवगत कराती है।

साईकृष्णन श्रीनिवासन

इन कमजोरियों के जरिये धोखाधड़ी करने वालों द्वारा आपको नुकसान पहुंचाया जा सकता है, जिससे आपकी डिजिटल पहचान खतरे में पड़ सकती है। जैसे-जैसे आप विस्तृत डिजिटल क्षेत्र में आगे बढ़ते हैं, उसे देखते हुए जरूरी नियमों का पालन करके अपने डिजिटल सुरक्षा उपायों को मजबूत करना सबसे महत्वपूर्ण है जो आपको विवेक के साथ अपनी डिजिटल आजादी को अपनाने के लिए सशक्त बनाता है।अपनी ऑनलाइन पहचान की रक्षा करके, आप अपनी सुरक्षा को खतरे में डाले बिना डिजिटल क्षेत्र द्वारा दिए गए अवसरों का पूरा आनंद ले सकते हैं।

डिजिटल पहचान को सुरक्षित रखने में सहायता के लिए उपाय

मजबूत और मुश्किल पासवर्ड का उपयोग करें: विभिन्न ऑनलाइन खातों में मजबूत और विशिष्ट पासवर्ड के उपयोग को प्राथमिकता दें। जन्मदिन या नाम जैसी आसानी से समझ में आने वाली जानकारी का उपयोग करने से बचें और इसके बजाय अक्षरों, अंकों और विशेष प्रतीकों के मिश्रण को प्राथमिकता दें। सुरक्षित तरीके से कई पासवर्डों को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने के लिए, आप एक सुप्रसिद्ध पासवर्ड प्रबंधन टूल को अपनाने पर विचार कर सकते हैं, जो आपकी सूचना (क्रेडेंशियल्स) को संग्रहीत और एन्क्रिप्ट करने में सक्षम है। इसके अतिरिक्त, सुरक्षा बढ़ाने के लिए समय-समय पर पासवर्ड बदलने का भी सुझाव है।

फ़िशिंग प्रयासों से सावधान रहें: जालसाज़ अक्सर विश्वसनीय संस्थाओं का प्रतिरूपण करते हैं, और आपको अपनी पीआईआई का खुलासा करने के लिए बरगलाते हैं। व्यक्तिगत विवरण दर्ज करने से पहले हमेशा वेबसाइट या ईमेल की वैधता सत्यापित करें। कभी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें या अज्ञात स्रोतों से अटैचमेंट डाउनलोड न करें।

दो-स्तरीय सत्यापन लागू करें: मजबूत पासवर्ड और फ़िशिंग प्रयासों के बारे में जागरूकता के साथ, जब भी संभव हो, दो-स्तरीय पासवर्ड सक्रिय करने की सलाह दी जाती है। सुरक्षा का दोहरा घेरा यह गारंटी देता है कि यदि आपके पासवर्ड से छेड़छाड़ की जाती है, तो उस स्थिति में दोस्तरीय सत्यापन प्रक्रिया अनिवार्य हो जाती है, जिससे अनधिकृत प्रवेश की संभावना कम हो जाती है।

सोशल मीडिया पर पीआईआई को सुरक्षित रखें: अपनी डिजिटल आजादी की सुरक्षा के लिए सोशल मीडिया और अन्य ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर आपके द्वारा दी जाने वाली जानकारी के बारे में सतर्क रहना भी शामिल है। बहुत अधिक व्यक्तिगत विवरण साझा करने से बचना महत्वपूर्ण है जिसका साइबर अपराधी फायदा उठा सकते हैं। नियमित आधार पर अपनी गोपनीयता सेटिंग्स की समीक्षा करने की आदत बनाएं और अपनी पोस्ट के लिए दर्शकों को केवल उन व्यक्तियों तक सीमित रखें जिन पर आप भरोसा करते हैं।

अपनी ऑनलाइन आजादी की रक्षा करें, इस स्वतंत्रता दिवस पर अपनी डिजिटल पहचान की रक्षा करें

साइबर खतरों की जानकारी रखें: संभावित हमलों को रोकने के लिए खुद को साइबर आपराधिक रणनीति के ज्ञान से लैस करें। जागरूकता आपकी डिजिटल पहचान की सुरक्षा के बारे में सही फैसला लेने में मददगार होती है।

डिवाइस और सॉफ़्टवेयर को अपडेट रखें: इसके अलावा, यह तय करें कि आपके डिवाइस और सॉफ़्टवेयर में नवीनतम सुरक्षा पैच और अपडेट शामिल हैं। साइबर अपराधी पुरानी प्रणालियों में ज्ञात कमजोरियों को निशाना बनाते हैं। नियमित अपडेट संभावित खतरों के खिलाफ आपकी सुरक्षा को मजबूत करते हैं।

सार्वजनिक वाई-फाई के साथ सावधानी बरतें: अंत में, सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करते समय सावधानी बरतें। अपनी सुविधा के बावजूद, इन नेटवर्कों में अक्सर सुरक्षा उपायों की कमी होती है, जिससे आपका डेटा साइबर अपराध के प्रति संवेदनशील हो जाता है। सार्वजनिक वाई-फाई से कनेक्ट होने पर बैंकिंग खातों जैसी संवेदनशील जानकारी तक पहुंचने से बचें। एक सुरक्षित निजी नेटवर्क का विकल्प चुनें या अधिक सुरक्षा के लिए वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) का उपयोग करने पर विचार करें।

👉माफिया अतीक और अशरफ हत्याकांड में सुप्रीम कोर्ट ने उठाए पुलिस पर सवाल, कहा- अपराधियों से कोई मिला हुआ था

जिस तरह आप अपनी डिजिटल स्वतंत्रता को महत्व देते हैं, आइए हम भी आपके डेटा की सुरक्षा को प्राथमिकता दें। इस संबंध में जिम्मेदार होने से यह सुनिश्चित होता है कि आप इस आजादी का अधिकतम लाभ उठा सकें। इस स्वतंत्रता दिवस पर, याद रखें कि ऑनलाइन स्वायत्तता एक विशेषाधिकार और जिम्मेदारी दोनों है। इस तरह जिम्मेदारी के प्रति सचेत रहकर आप डिजिटल विशेषाधिकार का पूरा लाभ उठा सकते हैं।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...