Breaking News

लाउडस्पीकर के माध्यम से मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने हेतु जन-सामान्य को किया जाये जागरूक : राजेन्द्र कुमार तिवारी

लखनऊ। मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में कोविड-19 के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई, जिसमें चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा, ग्राम्य विकास एवं पंचायतीराज तथा अन्य सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। अपने सम्बोधन में मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने कहा कि आसन्न त्योहारों के दृष्टिगत अत्यधिक सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि धार्मिक स्थलों एवं भीड़-भाड़ वाले इलाकों में सीसीटीवी के माध्यम से मास्क न पहनने व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे स्थापित नहीं है, ऐसे भीड़-भाड़ वाले इलाकों व बाजारों में वीडियोग्राफी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी फुटेज एवं वीडियोग्राफी के निरीक्षण के लिए दक्ष कार्मिकों की ड्यूटी लगाई जाए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना पाॅजिटिव मामलों में काफी कमी आयी है तथा रिकवरी रेट भी बेहतर है, इसके बावजूद भी कोरोना के प्रति किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती न जाये तथा आने वाले त्योहारों को दृष्टिगत रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क पहनने के प्रति जन-सामान्य को निरन्तर जागरूक किया जाए और इसके लिए धार्मिक स्थलों एवं भीड़-भाड़ वाले इलाकों में लाउडस्पीकर के माध्यम से इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए।

उन्होंने कहा कि कोरोना के संक्रमण से जिनकी मृत्यु हुई है, उनका डेथ ऑडिट कराया जाये तथा समिति गठित कर ऐसे सभी मामलों की जांच अवश्य कराई जाये कि उनके इलाज में किसी भी स्तर पर लापरवाही तो नहीं बरती गयी है। उन्होंने निर्देश दिए कि कोरोना मरीजों के कान्टैन्ट ट्रेसिंग सर्विलान्स से लेकर कोरोना लैब टेस्ट व इलाज में यदि किसी भी स्तर पर कोई लापरवाही बरती गयी है तो दोषियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाये। इसके अतिरिक्त जिन जनपदों में कोरोना पाॅजिटिव केस अधिक आ रहे हैं तथा कोरोना संक्रमण से अधिक संख्या में मृत्यु हो रही हैं, उनकी गूगल मैपिंग कराई जाए तथा ऐसे जनपदों की अलग से माॅनिटरिंग की जाए।

उन्होंने कहा कि अस्पतालों में भर्ती कोरोना के मरीजों एवं उनके तीमारदारों से इलाज व व्यवस्थाओं आदि के सम्बन्ध में नियमित फीडबैक अवश्य लिया जाए तथा प्राप्त फीडबैक के अनुसार आवश्यक कार्यवाही की जाए। इससे पूर्व समीक्षा के दौरान बैठक में बताया गया कि प्रदेश में पिछले 24 घन्टों में 2298 पाॅजिटिव केस आए हैं तथा वर्तमान में अब तक कुल एक्टिव केस 28268 है तथा पिछले 24 घन्टों में 3025 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है। होम आइसोलेशन में 12928 मरीज हैं, जिनका सर्विलान्स एवं इलाज उनके घर पर ही किया जा रहा है। बैठक में अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा डाॅ. रजनीश दुबे, अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज मनोज कुमार सिंह सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

पहले चरण के चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा हमला, भाजपा ने सभी को छला, इंडिया गठबंधन देगा जवाब

लखनऊ:  कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा मोना ने कहा कि भाजपा ने देश ...