Breaking News

अच्छे स्वास्थ्य का खजाना है कद्दू का जूस

पौष्टिक सब्जियों की सूची में शुमार कद्दू का लोग अलग-अलग तरह से सेवन करते हैं और इसकी सब्जी से लेकर मीठे पकवान जैसे लजीज व्यंजन बनाते है, जिन्हें लोग बड़े चाव से खाते हैं। वहीं, सेहत के प्रति सजग लोग इसके जूस का सेवन भी करते हैं, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि रोजाना एक गिलास कद्दू का जूस पीने से स्वास्थ्य को क्या-क्या लाभ मिलते हैं।

अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या है तो आपके लिए रोजाना एक गिलास कद्दू के जूस का सेवन लाभकारी सिद्ध हो सकता है। एक शोध के मुताबिक, कद्दू के जूस का सेवन कैल्शियम ऑक्सालेट के क्रिस्टल बनने की प्रक्रिया को रोक सकता है। यही क्रिस्टल किडनी स्टोन का रूप ले लेते हैं। इसके अलावा, कद्दू में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी को भी किडनी स्टोन के बड़े जोखिमों को रोकने में मददगार माना जाता है।

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार, कद्दू के अर्क में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रभाव होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता की कार्यक्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है। वहीं, रिसर्चगेट की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, कद्दू में बीटा कैरोटीन और विटामिन- सी की अच्छी मात्रा होती है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती प्रदान कर सकती है। इसलिए रोजाना कद्दू के जूस का सेवन लाभदायक है।

अगर आप बढ़ते वजन की चपेट में आने से बचना चाहते हैं तो आपके लिए अपनी डाइट में ताजे कद्दू के एक गिलास जूस को शामिल करना एक अच्छा विचार सिद्ध हो सकता है। कद्दू के जूस में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, इसलिए इससे कैलोरी नियंत्रण में रहती है और वजन नहीं बढ़ता है। वहीं, इसमें मौजूद विटामिन- सी शरीर में फैट ऑक्सीडेशन को बढ़ाता है, जिससे वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

About Samar Saleel

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...