Breaking News

प्रदेश के 1 लाख से अधिक सरकारी स्कूलों में पहुंचा नल से शुद्ध पेयजल

  • जल जीवन मिशन की योजना से संवर रहा यूपी का भविष्य
  • जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य सुधार में बन रही सहायक
  • यूपी के 111232 स्कूलों के बच्चे उठा रहे योजना का लाभ
  • स्कूलों में हाथ धोने के लिए लगे नल, जल संरक्षण व पानी के पुन: उपयोग का भी हो रहा प्रबंधन

लखनऊ। जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना यूपी के संवरते कल और बदलती तस्वीर को नया रूप दे रही है। योजना से जहां बुंदेलखंड, विंध्य, पूर्वांचल समेत यूपी के ग्रामीण अंचलों में घर-घर तक शुद्ध पेयजल पहुंचाया जा रहा है। वहीं यूपी के 1 लाख से अधिक सरकारी विद्यालयों में नल से जल पहुंचाने का काम पूरा कर लिया गया है। योजना के तहत सरकारी विद्यालयों में बच्चों को पीने के लिए अब शुद्ध पानी मिल रहा है। उनको पीने के पानी के लिए अब क्लास नहीं छोड़नी पड़ती है।

परिसर में लगी टोटिंयों से शुद्ध पीने का पानी विद्यालयों में ही मिल रहा है। बच्चे हाथ धोने के लिए विद्यालय के नल का उपयोग कर रहे हैं। परिसर में ही पानी की बचत के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिम्टम लगाए गये हैं और पानी के फिर से उपयोग का प्रबंध भी किया गया है। सरकार की योजना यूपी के समस्त सरकारी विद्यालयों को हर घर नल योजना से जोड़ने की है। सरकार के प्रयास से विद्यालयों में शुद्ध पेयजल पहुंचने से जहां बच्चों के भविष्य में सुधार हो रहा है। वहीं मूलभूत सुविधा का लाभ मिलने से उनको काफी राहत भी मिली है। योजना के तहत उत्तर प्रदेश में सरकारी स्कूलों में हर घर जल योजना से पानी के कनेक्शन किए जा रहे हैं। विभाग ने प्रदेश के 111232 सरकारी स्कूलों में नल कनेक्शन कर दिये हैं और यहां शुद्ध पेयजल पहुंचने लगा है। बचे हुए सरकारी स्कूलों में नल से शुद्ध पेयजल पहुंचाने का काम तेज गति से पूरा किया जा रहा है।

पानी की बचत के साथ उसके पुन: उपयोग के भी प्रबंध

जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना जहां शुद्ध पेयजल की सुविधा दे रही हैं। वहीं पानी की बचत के साथ उसके पुन: उपयोग पर भी उसका जोर है। बता दें कि यूपी के स्कूलों में 89894 से अधिक टेप कनेक्शन टायलेट में, 90963 से अधिक टेप कनेक्शन हाथ धोने के लिए किये गये हैं। 134 से अधिक स्कूलों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए गये हैं और 160 स्कूलों में पानी के पुन: उपयोग का प्रबंधन कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लाई गई जल जीवन मिशन योजना हर तबके के लिए लाइफ लाइन साबित हो रही है। खास तौर से ग्रामीण इलाकों के लिए यह योजना उपयोगी और लोगों के जीवन में बदलाव लाने वाली है। योगी सरकार स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को स्वच्छ पेयजल की सप्लाई करके उनको स्वस्थ और योग्य बनाने का काम कर रही है।

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ विश्वविद्यालय के 06 छात्रों का 4 लाख प्रतिवर्ष के पैकेज पर हुआ प्लेसमेंट

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग संकाय के प्लेसमेंट सेल ...