Breaking News

निर्माण कार्यों में गुणवत्ता व समय पर ध्यान

राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल ने विश्वविद्यालयों की कार्यदायी संस्थाओं की उदासीनता के कारण निर्माण कार्यों में हो रहे विलम्ब एवं उनकी लचर कार्यप्रणाली पर नाराजगी जताई तथा निर्देश दिये कि प्रत्येक दशा में तय सीमा के अन्दर निर्माण कार्य पूर्ण गुणवत्ता एवं समयबद्धता के साथ पूरे किये जाएं। समय पर कार्य पूर्ण न करने वाली संस्थाओं पर उन्होंने कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। समस्त कार्यदायी संस्थाएं विश्वविद्यालय में चल रहे निर्माण कार्यों को समयबद्धता एवं पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूरा करना सुनिश्चित करें।

किसी भी दशा में निर्माण कार्य की लागत धनराशि एवं समय सीमा में परिवर्तन नहीं होना चाहिए। यह निर्देश उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन लखनऊ से वर्चुअली समीक्षा बैठक के दौरान प्रदेश विश्वविद्यालयों के कुलपतियों तथा कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्य के लिए स्टीमेट पूर्णतया सोच समझकर बनाए ताकि भविष्य में स्टीमेट रिवाइज न कराना पड़े।

कुलाधिपति ने कुलपतियों को निर्देश दिये कि विश्वविद्यालय में चल रहे निर्माण कार्यों के अनुश्रवण हेतु कमेटी का गठन करें तथा प्रति माह राजभवन को कार्यों के प्रगति की रिपोर्ट भेजें।

मुख्यमंत्री को रिपोर्ट

राज्यपाल ने लम्बे समय से चल रहे निर्माण कार्यों के अभी तक पूर्ण न होने वाली कार्यदायी संस्थाओं को कड़ी फटकार लगायी तथा इसकी विस्तृत रिपोर्ट मुख्यमंत्री को प्रेषित करने के निर्देश भी दिये। राज्यपाल ने कहा कि जब भी किसी निर्माण कार्य के लिए कार्य योजना बनती है तो उसको विश्वविद्यालय में शुरू करने से पूर्व समस्त कुलपति कार्यदायी संस्था से उसके कार्य की पूर्ण गुणवत्ता एवं समयबद्धता से पूर्ण करने हेतु वन टाइम एग्रीमेंट करें तथा उसके अनुश्रवण हेतु तकनीकी विंग के साथ समय समय पर कार्य की प्रगति एवं समय की समीक्षा भी करें।

उन्होंने कहा कि कार्य शुरू करने से पूर्व डिजाइन के संबंध में भली प्रकार विचार विमर्श कर लिया जाय ताकि बाद में डिजाइन के परिवर्तन में किसी प्रकार की गुंजाइश न रहे। राज्यपाल ने कहा कि निर्माण कार्य शुरू करने से पूर्व समस्त औपचारिकताएं पूर्ण करें तथा यदि कहीं से अनापित्त प्रमाण पत्र लिया जाना है तो समयानुसार उसे भी प्राप्त कर लें। राज्यपाल ने कुलपतियों को निर्देश दिया कि राजभवन द्वारा मांगी गयी सभी सूचनाएं निर्धारित समय सीमा तथा निर्धारित फार्मेट पर भेजें तथा भेजने से पूर्व इस बात को सुनिश्चित कर लिया जाय कि भेजी जा रही सूचनाएं पूर्णतया सत्य हैं।

सखी परियोजना पर बधाई

एक अन्य कार्यक्रम में आनंदीबेन पटेल ने राजभवन में भारतीय स्टेट बैंक में कार्यरत महिला कर्मियों के लिये मानव संसाधन की ओर से एक अनोखी पहल करते हुयेे सखी परियोजना की शुरूआत की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि स्टेट बैंक द्वारा उनके संस्थान में कार्यरत महिलाओं के सशक्तीकरण हेतु ये एक अनुठा प्रयास है।

इस प्रकार के प्रयासों से कार्य स्थल पर कार्यरत महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ता है तथा एक सुन्दर माहौल मिलने से उनकी कार्य क्षमता में भी वृद्धि होती है। इस अवसर पर उन्होंने सभी सखियों से बातचीत की तथा इस अनोखी हल को सफल बनाने हेतु बधाई दी।

About Samar Saleel

Check Also

भारत-चीन के बीच कूटनीतिक वार्ता, एलएसी से हटेंगे सैनिक

नई दिल्ली। भारत-चीन सीमा मामलों पर परामर्श एवं समन्वय के लिए कार्य तंत्र की 29वीं ...