Breaking News

D-Mart के राधाकृष्ण दमानी बने भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स, अडानी जैसे दिग्गजों को छोड़ा पीछे

D-Mart रिटेल चेन के मालिक और शेयर बाजार के मशहूर निवेशक कहे जाने वाले राधाकृष्ण दमानी भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। फोर्ब्स रियल टाइम बिलिनियरीज इंडेक्स के मुताबिक अपने 17.5 अरब डॉलर (करीब 1,25,000 करोड़ रुपये) के नेटवर्थ के दम पर उन्होंने शि‍व नाडर और गौतम अडानी जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है।

देश के सबसे अमीर शख्स रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुख‍िया मुकेश अंबानी हैं, जिनका नेटवर्थ 57.4 अरब डॉलर है फोर्ब्स के मुताबिक पिछले हफ्ते दमानी की कंपनी एवेन्यू सुपरमार्केट के शेयर पिछले हफ्ते 5 फीसदी चढ़ गए। इसकी वजह से दमानी का नेटवर्थ बढ़ गया। शनिवार को दमानी का नेटवर्थ 17.8 डॉलर तक पहुंच गया था। उनके बाद अमीर भारतीयों की बात करें तो एचसीएल के श‍िव नाडर (16.4 अरब डॉलर), उदय कोटक (15 अरब डॉलर) और गौतम अडानी (13.9 अरब डॉलर) का स्थान है।

दमानी हमेशा सफेद शर्ट और सफेद पैंट में दिखते हैं और यह कपड़ा उनकी पहचान गया है, इसलिए उन्हें मिस्टर व्हाइट ऐंड व्हाइट भी कहते हैं। वह शेयर बाजार के एक प्रख्यात जानकार और निवेशक हैं। उन्होंने अपने ज्ञान और कारोबारी चतुराई से अपने डी -मार्ट को भारत का एक सफल सुपरमार्केट चेन बना दिया है। पिछले एक साल में एवेन्यू सुपरमार्केट के शेयरों में 30 फीसदी से ज्यादा की बढ़त हुई है और कंपनी की बाजार पूंजी में 36,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की बढ़त हुई है।

भारत के रिटेल किंग कहे जाते हैं दमानी

दमानी मीडिया और मार्केटिंग की गतिविधियों से दूर रहते हैं और ज्यादा सोशल भी नहीं हैं। मार्च 2017 में एवेन्यू सुपरमार्केट का आईपीओ आने के बाद वहउन्हें भारत का रिटेल किंग कहा जाने लगा। उन्होंने साल 2002 में मुंबई के एक उपनगरीय इलाके से खुदरा कारोबार की शुरुआत की थी। इसके अलावा तंबाकू से लेकर बीयर उत्पादन तक से जुड़ी तमाम कंपनियों में दमानी ने शेयर खरीद रखे हैं। वह मुंबई के अलीबाग में 156 कमरों वाले ब्लू रेजॉर्ट के मालिक हैं।

65 साल के दमानी 2002 में रिटेल बिजनेस में उतरे और मुंबई में पहला स्टोर खोला। अब 200 स्टोर हैं और करीब 1.5 लाख करोड़ रु. मार्केट कैप है। भारत के वॉरेन बफे कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला के मेंटोर भी दमानी ही हैं। इस वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में एवेन्यू सुपरमार्केट के मुनाफे में 53.3 फीसदी की जबरदस्त बढ़त हुई है। कंपनी ने इस दौरान 394 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ कार्रवाई, ऑनलाइन तरीके से नए ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

बैंकिंग क्षेत्र के नियामक भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई ...