Breaking News

ताजी हरी मटर खाने से शरीर को मिलता है ये लाभ

ताजी हरी मटर खाने के फायदे सर्दियों में मटर की पैदावार होती है इसलिए सर्दी के मौसम में हमें ताजी हरी मटर खाने को मिलती है. हालांकि, यह सूखे और जमे हुए रूप में पूरे साल बाजार में उपलब्ध रहता है।

वैसे तो ताजा मटर खाने का मजा ही कुछ और है, इसलिए ठंड में इसे जी भरकर खाना चाहिए ताकि आपको इस पौष्टिक चीज का ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके. हरी मटर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होती, इनमें फाइबर, मैंगनीज, कॉपर, आयरन, जिंक और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. आइए जानते हैं ताजी हरी मटर खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं।

दिल के लिए फायदेमंद
भारत में दिल के मरीजों की संख्या काफी ज्यादा है, इससे जुड़ी बीमारियों के कारण हर साल कई लोगों की जान चली जाती है। अगर आप सर्दी के मौसम में ताजी मटर का सेवन करते हैं तो मोटापा और कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ेगा, जिससे दिल की सेहत अच्छी रहेगी। ऐसे में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाएगा।

 कोलेस्ट्रॉल होगा कम
सर्दियों के मौसम में लोग घर के अंदर बंद रहना पसंद करते हैं, जिससे शारीरिक गतिविधियां काफी कम हो जाती हैं, इससे बचने के लिए आप हरी मटर खा सकते हैं. इसमें कैलोरी और फैट न के बराबर होता है साथ ही मटर से मिलने वाला फाइबर एलडीएल को कम करने में मदद करता है।

गठिया से राहत
सर्दियों के मौसम में गठिया का दर्द बहुत बढ़ जाता है इसलिए राहत पाने के लिए आपको हरी मटर का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें सेलेनियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे गठिया में आराम मिलता है।

इम्यूनिटी होगी
बूस्ट हरी ताजी मटर में मैग्नीशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, इसलिए ये हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं. चूंकि सर्दी के मौसम में सर्दी, खांसी और जुकाम होने का खतरा ज्यादा होता है, ऐसे में ताजी हरी मटर जरूर खानी चाहिए।

 

About News Room lko

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...