Breaking News

रेल मंत्री ने विस्टाडोम कोच की सेवा को दिखाई हरी झंडी, असम एवं त्रिपुरा में चार ट्रेन सेवाओं का किया शुभारम्भ

नई दिल्ली। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज (19 अक्टूबर) नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कश्मीर में बडगाम-बनिहाल खंड के बीच चलने वाले विस्टाडोम कोच की सेवा को हरी झंडी दिखाई।

👉क्या I.N.D.I.A में पड़ जाएगी दरार? सीट बंटवारे के मुद्दे पर कांग्रेस पर भड़के अखिलेश यादव

इस अवसर पर आयोजित एक समारोह में मनोज सिन्हा, उपराज्यपाल, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर, जुनैद अजीम मट्टू, मेयर, श्रीनगर, डॉ. फारूक अब्दुल्ला, सांसद, लोकसभा और आफताब मलिक, अध्यक्ष, डीडीसी श्रीनगर आदि श्रीनगर रेलवे स्टेशन पर उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में एके सिंघल, अपर महाप्रबंधक, उत्तर रेलवे, संजय साहू, डीआरएम फिरोजपुर, संदीप गुप्ता, सीएओ (सी यूएसबीआरएल) और उत्तर रेलवे तथा फिरोजपुर मंडल के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

रेल मंत्री ने विस्टाडोम कोच की सेवा को दिखाई हरी झंडी, असम एवं त्रिपुरा में चार ट्रेन सेवाओं का किया शुभारम्भ

इसी दौरान गुवाहाटी, अगरतला और सिलचर में आयोजित समानांतर कार्यक्रमों में, रेल मंत्री ने उत्तर पूर्वी राज्यों में चार ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। डॉ हिमंत विश्व शर्मा, मुख्यमंत्री, असम गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर मौजूद रहे, जबकि डॉ मानिक साहा, मुख्यमंत्री, त्रिपुरा, प्रतिमा भौमिक, केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री और सुशांत चौधरी, परिवहन, पर्यटन, खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले मंत्री, त्रिपुरा सरकार आदि अगरतला रेलवे स्टेशन पर मौजूद थे। परिमल शुक्लबैध, परिवहन, मत्स्य पालन एवं उत्पाद शुल्क विभाग मंत्री, असम सरकार सिलचर रेलवे स्टेशन पर मौजूद थे।

👉श्रीलंका में भारतीय उच्चायोग ने की बाढ़ प्रभावित परिवारों की मदद, श्रीलंकाई ऊर्जा मंत्री ने कहा ‘थैंक यू’

असम और त्रिपुरा में दो मौजूदा ट्रेनों: 12513/14 गुवाहाटी-सिकंदराबाद एक्सप्रेस का सिलचर तक और 12519/20 कामाख्या-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस का अगरतला तक विस्तार किया गया है। इसके अलावा असम, त्रिपुरा और आसपास के राज्यों के लोगों के फायदों को ध्यान में रखते हुए दो नई ट्रेनें 15617/18 दुल्लाबचेरा-गुवाहाटी त्रि-साप्ताहिक ट्रेन और 07688/07687 अगरतला-सबरूम डीईएमयू ट्रेन शुरू की गई हैं। इन सेवाओं से छात्रों, बीमार लोगों और व्यापारियों को अत्यधिक लाभ होगा। साथ ही इन ट्रेनों से देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में पर्यटन क्षमता को बढ़ावा मिलने की भी उम्मीद है।

रेल मंत्री ने विस्टाडोम कोच की सेवा को दिखाई हरी झंडी, असम एवं त्रिपुरा में चार ट्रेन सेवाओं का किया शुभारम्भ

विस्टाडोम कोच के बारे में: कश्मीर के मनमोहक परिदृश्य लंबे समय से प्राकृतिक सुंदरता को पसंद करने वाले दुनिया भर के पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहे हैं। सभी मौसमों में कश्मीर घाटी में यात्रियों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए और उन्हें एक नया अनुभव देने के लिए भारतीय रेल कश्मीर क्षेत्र में विस्टाडोम सेवाओं की शुरुआत कर एक नये रोमांचक सफर की शुरूआत कर रही है। भारतीय रेल का बनिहाल-बारामूला खंड पीर-पंजाल हिमालय पर्वतमाला और कश्मीर घाटी में अपनी शानदार यात्रा के लिए प्रसिद्ध है।

बैठने की व्यवस्था और शेड्यूलः विस्टाडोम कोच एक विशेष रूप से डिजाइन किया गया रेलवे कैरिज है। इससे यात्रियों को आसपास के परिदृश्य का मनोरम नजारा देखने को मिलेगा। एक कोच में 40 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है। यह चौड़ी खिड़कियों, घूमने वाली कुर्सियों और कांच की छत से सुसज्जित है, जो यात्रियों को सुरम्य परिवेश की अनोखी छटा दिखाने के साथ-साथ एक नया अनुभव देने का काम करेगी।

👉भाजपा और जनसंघ का रहा है बडा मार्मिक और गौरवशाली इतिहास: डा दिनेश शर्मा

विस्टाडोम कोच को 04688/04687 बडगाम-बनिहाल-बडगाम ट्रेन में जोड़ा जाना है। कोच को रणनीतिक रूप से ट्रेन के बीच में रखा जायेगा। इससे यात्रियों को प्राकृतिक दृश्य देखने का अधिक से अधिक अवसर मिल जायेगा। यह ट्रेन सुबह बडगाम से बनिहाल तक के सुरम्य मार्ग को पार करेगी, जो बडगाम से सुबह 09:10 बजे प्रस्थान करेगी।

रेल मंत्री ने विस्टाडोम कोच की सेवा को दिखाई हरी झंडी, असम एवं त्रिपुरा में चार ट्रेन सेवाओं का किया शुभारम्भ

मार्ग में यह श्रीनगर, अवंतीपोरा, अनंतनाग और काजीगुंड में रुकेगी और प्रातः 11:05 बजे बनिहाल पहुंचेगी। बनिहाल से वापसी यात्रा सायं 04:50 बजे शुरू होगी और सायं 06:35 बजे बडगाम स्टेशन पहुंचेगी। इस समय सारणी को पर्यटन स्थलों की यात्रा करने वाले पर्यटकों की प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...