Breaking News

रेलवे यात्रियों के लिए उपलब्ध कराएगा स्वच्छ और पौष्टिक “इकोनॉमी भोजन” 

लखनऊ। भारतीय रेल समाज के सभी वर्गों के लिए यातायात का एक बहुत बड़ा माध्यम है। रेलवे समस्त जनों की आकांक्षाओं को पूरा करने का भरसक प्रयास करती है। इस सम्बन्ध में रेल यात्रियों को कम मूल्य पर पौष्टिक और स्वच्छ भोजन उपलब्ध कराना एक बड़ी चुनौती है एवं इस दिशा में रेलवे द्वारा अपने उत्तरदायित्वों का संवहन पूर्ण निष्ठा से किया जाता है।

रेलवे यात्रियों के लिए उपलब्ध कराएगा स्वच्छ और पौष्टिक "इकोनॉमी भोजन" 

उत्तर रेलवे लखनऊ के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि रेलगाड़ियों के सामान्य डिब्बों में यात्रा करने वाले यात्रियों को सस्ता खाना, स्नैक्स व कॉम्बो मील और किफायती दर पर पैकेटबंद पेयजल की सेवा प्रदान करने के लिए प्लेटफॉर्म पर सामान्य श्रेणी के डिब्बों के लगने के निकट सस्ता खाना, स्नैक्स व कॉम्बो मील का प्रावधान किया गया है।

👉दो दिन से लापता किशोरी का शव तालाब में उतराता मिला, हत्या की आशंका

20 रुपए के मूल्य पर उपलब्ध कराये जाने वाले “इकोनॉमी खाना” के अन्तर्गत सात पूरियां (175 ग्राम), आलू की सूखी सब्जी (150 ग्राम) और अचार होता है. 50 रुपए मूल्य पर उपलब्ध कराये जाने वाले 350 ग्राम के स्नैक्स मील के अंतर्गत दक्षिण भारतीय चावल अथवा राजमा, छोले-चावल अथवा खिचड़ी अथवा कुलचे, छोले- भटूरे अथवा पाव भाजी या मसाला डोसा होता है।

रेलवे यात्रियों के लिए उपलब्ध कराएगा स्वच्छ और पौष्टिक "इकोनॉमी भोजन" 

यह सुविधा IRCTC के सहयोग से मण्डल के वाराणसी कैंट जं., सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, बाराबंकी, रायबरेली, अयोध्या कैंट, जौनपुर एवं शाहगंज स्टेशनों पर उपलब्ध कराई जा रही है।
मंडल रेल प्रबंधक, डॉ मनीष थपल्याल ने इस विषय में बताया कि रेलयात्रियों को स्वच्छता से निर्मित किया गया पौष्टिक “इकोनॉमी भोजन” उपलब्ध कराया जा रहा है। “इकोनॉमी भोजन ”की गुणवत्ता और स्वच्छता को बनाये रखने के लिए इस कार्य की नियमित रूप से निगरानी भी की जा रही है।

उन्होंने यह भी बताया कि उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल अपने समस्त सम्म्मानित रेलयात्रियों एवं उपयोगकर्ताओं को मितव्ययी, आधुनिक एवं नवीन सुख-सुविधाएं और उत्तम सेवाएं प्रदान करते हुए उनकी सुरक्षित, सुगम और संरक्षित यात्रा हेतु कृत संकल्पित है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...