Breaking News

मजदूर दिवस के अवसर पर सपा मजदूर सभा ने सपा प्रमुख को सौंपा ज्ञापन, धारा 1921 को समाप्त किए जाने पर जताया रोष

लखनऊ। मजदूर दिवस के अवसर पर रविवार को समाजवादी मजदूर सभा के प्रदेश अध्यक्ष राम सिंह के नेतृत्व में प्रतिनिधिमण्डल ने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से मिलकर ज्ञापन सौंपा और प्रतीक चिह्न भेंट किया।

मजदूर दिवस के अवसर पर सपा मजदूर सभा ने सपा प्रमुख को सौंपा ज्ञापन, धारा 1921 को समाप्त किए जाने पर जताया रोष

मजदूरों के खिलाफ वर्तमान भाजपा सरकार द्वारा किये जा रहे श्रमिकों के हितों के हनन सम्बंधी ज्ञापन में प्रतिनिधिमण्डल ने कहा है कि हाल ही में मजदूरों के खिलाफ धारा 1921 के अंतर्गत, विधानसभा में पारित कानून के अनुसार अब मजदूर का बकाया किसी मिल मालिक या फैक्ट्री मालिक द्वारा नहीं दिये जाने पर सजा का प्रावधान समाप्त कर दिया गया। जबकि, पहले के कानून में यदि कोई मिल मालिक या फैक्ट्री मालिक मजदूर का बकाया नहीं देता था, तो उसे छह महीने या तीन साल जेल का प्रावधान था। साथ ही, पचास हजार रूपये की जुर्माना राशि भी थी।

मौजूदा भाजपा सरकार में श्रम कानून में बदलाव करके आठ घंटे की ड्यूटी को 12 घंटे की ड्यूटी करने का प्रयास किया जा रहा है, जबकि वेतन सिर्फ 8 घंटे का ही मिलेगा। प्रतिनिधिमण्डल ने बताया कि मजदूर दिवस के अवसर पर लखनऊ में समाजवादी मजदूर सभा द्वारा श्रमिकों के लिए खिचड़ी भोज व अंग वस्त्र वितरण किया गया है।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने श्रमिकों के हितों के लिए हर सम्भव सहयोग करने का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी हमेशा मजदूर हितों के लिये समर्पित रहती है और उन्हें न्याय दिलाने के लिए संकल्पबद्ध है। मजदूर सभा के प्रतिनिधिमण्डल में सर्वश्री विनेश कुमार, अजय यादव प्रवीन कुमार, पंकज कुमार, नीलू यादव एवं राम भजन खंगार शामिल रहे।

रिपोर्ट-दयाशंकर चौधरी

About reporter

Check Also

सेवापुरी विधायक नीलरतन निलू ने जिलाध्यक्ष और ब्लॉक अध्यक्ष के साथ किया अमृत सरोवर का भूमि पूजन 

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Tuesday, May 24, 2022 वाराणसी। अमृत ...