Breaking News

देश में बारिश ने तोड़ा 44 साल का रिकॉर्ड, अगस्त महीने में हुई 1976 के बाद सबसे ज्यादा बारिश

बीते महीने देश में जुलाई के दौरान औसत से करीब 10 प्रतिशत कम बारिश हुई, जबकि चालू महीने अगस्त में 44 साल का रिकॉर्ड टूट गया है. अगस्त में अब तक औसत से 25 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई है, जोकि महीने के दौरान 1976 के बाद सबसे ज्यादा बारिश रिकॉर्ड है. हालांकि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले महीने सितंबर में मानसून की रफ्तार मंद पड़ सकती है.

आईएमडी के महानिदेशक डॉ मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि मानसून के संबंध में अब तक का पूर्वानुमान सही साबित हुआ है और देशभर में मानसून का वितरण बेहतर व समरूप रहा है. अगस्त महीने में जोरदार बारिश हुई, मगर अगले महीने सितंबर में मानसून की रफ्तार धीरे-धीरे कमजोर पड़ सकती है, लेकिन जिन इलाकों में अब तक कम बारिश हुई, वहां बारिश की गतिविधि बढ़ सकती है.

आईएमडी की ताजा रिपोर्ट के अनुसार एक अगस्त से 28 अगस्त तक देशभर में 296.2 मिलीमीटर बारिश हुई है, जबकि महीने के दौरान औसत बारिश 237.2 मिलीमीटर होती है. इस प्रकार देशभर में अगस्त में औसत से 25 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई है.

इससे पहले 1976 में अगस्त महीने के दौरान औसत से 28.4 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई थी, जबकि 1901 से लेकर 2020 के दौरान अगस्त में सबसे ज्यादा बारिश 1926 में हुई थी, जब औसत से 33 प्रतिशत ज्यादा बारिश रिकॉर्ड किया गया था.

Loading...

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार अगस्त में सबसे ज्यादा बारिश मध्य भारत में हुई है, जोकि औसत से 57 प्रतिशत अधिक है, जबकि पूर्व और उत्तर-पूर्व भारत में औसत से 18 प्रतिशत कम बारिश हुई है. अगस्त में उत्तर-पश्चिम भारत में औसत से एक प्रतिशत अधिक जबकि दक्षिणी प्रायद्वीय भारत में औसत से 42 प्रतिशत ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है. डॉ महापात्र ने बताया कि अब मानसून का रुख उत्तर-पश्चिम भारत की तरफ है जबकि दक्षिण भारत में अगामी सप्ताहों के दौरान भारी बारिश से राहत मिल सकती है.

उन्होंने कहा कि आईएमडी ने दिल्ली में 25 अगस्त के बाद बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया था, जो सही साबित हुआ. डॉ महापात्र ने कहा कि सितंबर महीने में अपेक्षाकृत कम बारिश होगी, लेकिन देशभर में बारिश का वितरण समान रहने से खरीफ सीजन की फसलों की पैदावार बढ़ेगी. अक्तूबर के संबंध में अभी पूर्वानुमान जारी नहीं किया गया है.

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार चालू मानसून सीजन में एक जून से लेकर 28 अगस्त तक देशभर में 749.6 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि इस दौरान औसत बारिश 689.4 मिलीमीटर होती है. इस प्रकार मानूसन सीजन के दौरान देशभर में अब तक औसत से 9 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई है.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

महीने के पहले ही दिन रसोई गैस हुई महंगी, जानें नए दाम

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने अक्तूबर महीने की गैस की कीमत जारी कर दी है. अगस्त-सितंबर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *