Breaking News

आरबीआई का अलर्ट: शनिवार की रात से 14 घंटे तक उपलब्ध नहीं रहेगी आरटीजीएस सर्विस

यदि आप भी बैंक की आरटीजीएस सेवाओं का उपयोग करते हैं तो रिजर्व बैंक का ताजा अलर्ट आप ही के लिए है. भारतीय रिजर्व बैंक ने आज ट्वीट कर सूचित किया है कि दो लाख रुपये से अधिक राशि भेजने के लिए उपयोग होने वाली आरटीजीएस सर्विस शनिवार 17 अप्रैल की मध्य रात्रि से 14 घंटे के लिए उपलब्ध नहीं होगी.

रिजर्व बैंक ने कहा कि ग्राहक 18 अप्रैल की दोपहर 2 बजे के बाद ही इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं. रिजर्व बैंक ने कहा कि आरटीजीएस सिस्टम के डिजास्टर रिकवरी समय को और बेहतर बनाने के लिए इसका टेक्निकल अपग्रेडेशन किया जा रहा है, इसलिए यह सर्विस 14 घंटे के अनुपलब्ध रहेगी.

रिजर्व बैंक ने ग्राहकों को असुविधा से बचाने के लिए कहा है कि 2 लाख रुपये तक के लेन-देन के लिए उपयोग होने वाले लोकप्रिय नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर पहले की तरह काम करता रहेगा. रिजर्व बैंक ने कहा कि 17 अप्रैल को कारोबार की समाप्ति के बाद, आरटीजीएस प्रणाली की क्षमता को बेहतर बनाने तथा डिजास्टर रिकवरी समय को और बेहतर बनाने के लिए आरटीजीएस को तकनीकी रूप से उन्नत किया जाएगा. बयान के अनुसार अत: आरटीजीएस सेवा 17 अप्रैल को शनिवार रात 12 बजे से अगले दिन 18 अप्रैल दोपहर 2 बजे रविवार तक उपलब्ध नहीं होगी.

आरबीआई ने कहा कि सदस्य बैंक अपने ग्राहकों को इसके अनुसार अपने भुगतान संचालन की योजना के लिए सूचित कर सकते हैं. आरटीजीएस सुविधा पिछले साल 14 दिसंबर से 24 घंटे उपलब्ध है. इसके साथ भारत उन गिने-चुने देशों में शामिल है, जहां यह सुविधा 24 घंटे काम करती है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

भारत से अमेरिका को स्मार्टफोन का निर्यात 254% बढ़ा, अप्रैल-दिसंबर, 2023 में 3.53 अरब डॉलर का व्यापार

भारत से अमेरिका को स्मार्टफोन निर्यात चालू वित्त वर्ष के पहले नौ महीने यानी अप्रैल-दिसंबर ...