Breaking News

अमेरिका के बाद दक्षिण अफ्रीका ने भी लगाई जॉनसन एंड जॉनसन के कोविड-19 टीके के इस्तेमाल पर रोक

अमेरिका के बाद अब दक्षिण अफ्रीका ने भी जॉनसन एंड जॉनसन कोविड-19 टीके का इस्तेमाल रोकने का फैसला किया है. ऐसी खबरें आयी थीं कि कंपनी का टीका लगवाने वाली छह महिलाओं के शरीर में खून के थक्के जम गए और साथ ही प्लेटेलेट्स गिर गए.

स्वास्थ्य मंत्री ज्वेली मिजे ने मंगलवार शाम को एक बयान में कहा कि इस परामर्श के पता चलने के बाद मैंने हमारे वैज्ञानिकों के साथ तत्काल विचार-विमर्श किया. जिन्होंने सलाह दी कि यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशनके फैसले को हल्के में नहीं लिया जा सकता. उन्होंने कहा कि उनकी सलाह पर हमने खून के थक्के जमने और जॉनसन एंड जॉनसन टीके के बीच संबंध का पता लगने तक इस टीके का इस्तेमाल रोकने का फैसला किया है.

मिजे ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में टीका लगवाने के बाद खून के थक्के जमने की कोई खबर नहीं आयी है जबकि 289,787 स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों को यह टीका लग चुका है. खून के थक्के जमने के सभी मामले अमेरिका में आए हैं.

अमेरिका में सिंगल डोज वाली जॉनसन एंड ज़ॉनसन की वैक्सीन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है. अमेरिकी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने एक संयुक्त बयान में कहा है कि इस वैक्सीन के इस्तेमाल से कुछ गंभीर खतरे सामने आए हैं. उन्होंने कहा कि सिंगल डोज वाली इस वैक्सीन को दिए जाने के बाद अमेरिका की छह महिलाओं में ब्लड क्लॉट की समस्या आ गई.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

कोरोना के खौफ पर सख्ती, भारत की यात्रा करने वालों की ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में अब NO ENTRY

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों में बेतहाशा ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *