Breaking News

RBI Jobs: आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी में ऐसे होगी चयन प्रक्रिया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) देश का प्राथमिक वित्तीय संस्थान है और सभी मौद्रिक मामलों के लिए जिम्मेदार है। यहां आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी के कुछ विवरण दिए गए हैं जैसे, इस संस्थान में एक भर्ती को अत्यधिक माना जाता है और यह भारत में रोजगार के सबसे मूल्यवान अवसरों में से एक है। हर साल आरबीआई देश भर में अपनी विभिन्न शाखाओं में ग्रेड बी अधिकारी के पद के लिए पात्र उम्मीदवारों का चयन करने के लिए आरबीआई ग्रेड बी ऑफिसर एग्जाम आयोजित करता है। चूंकि भारतीय रिजर्व बैंक एक उत्कृष्ट वेतनमान और प्रतिष्ठित जॉब प्रोफाइल प्रदान करता है, इसलिए यह परीक्षा लेने के लिए हर साल हजारों उम्मीदवारों को लुभाता है।

भारतीय रिजर्व बैंक ग्रेड बी अधिकारियों के चयन के लिए सीधी भर्ती करता है। पहला, आरबीआई रिक्तियों की कुल संख्या, पंजीकरण की खुलने और अंतिम तिथि, पात्रता मानदंड और चयन प्रक्रिया को दर्शाती भर्ती को अधिसूचित करता है। उम्मीदवारों को आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध आवेदन पत्र भरने और जमा करने के लिए कहा जाता है।

2019 में जारी पिछले भर्ती नोटिस के अनुसार, केंद्रीय बैंक ने उल्लेख किया था कि चयनित उम्मीदवार 35,150 रुपये प्रति माह का प्रारंभिक मूल वेतन आकर्षित करेंगे और वे समय-समय पर लागू नियमों के अनुसार महंगाई भत्ता, स्थानीय भत्ता, मकान किराया भत्ता, परिवार भत्ता और ग्रेड भत्ते के लिए भी पात्र होंगे। उस समय, प्रारंभिक मासिक सकल परिलब्धियां लगभग 77,208 रुपये थीं, आरबीआई ने नोटिस में उल्लेख किया था। आरबीआई ग्रेड बी अधिकारी पद पर चयन कई परीक्षणों के माध्यम से किया जाता है जिसमें लिखित परीक्षा और साक्षात्कार शामिल है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...