Breaking News

फिक्स डिपॉजिट के लिए इन बैंकों पर सबसे ज्यादा भरोसा करते हैं ग्राहक, आरबीआई की रिपोर्ट से हुआ खुलासा

एक साल से ज्यादा समय तक ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बाद निवेशकों का रुझान एफडी की ओर तेजी से बढ़ा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि निवेशक किन बैंकों में अपना पैसा जमा करना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं?

वित्तीय वर्ष 2022 के लिए RBI के आंकड़ों के मुताबिक, 7 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और 3 निजी क्षेत्र के बैंकों के पास कुल जमा का 76 प्रतिशत है। निवेशक प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और निजी बैंकों में निवेश करना पसंद करते हैं।

निवेश के लिए ग्राहक सबसे ज्यादा एसबीआई को पसंद कर रहे हैं। इसमें अलग-अलग अवधि की एफडी का 23 फीसदी हिस्सा जमा होता है. सरकारी बैंकों में एफडी के मामले में एसबीआई की बाजार हिस्सेदारी 36 फीसदी है. निजी क्षेत्र के बैंकों में एचडीएफसी निवेशकों के लिए एफडी कराने के लिए सबसे पसंदीदा बैंक है। यह दूसरा बैंक है जिसके पास कुल बैंक जमा का 8 प्रतिशत अलग-अलग अवधि की एफडी में है। निजी क्षेत्र के बैंकों में एफडी के मामले में इसकी बाजार हिस्सेदारी 28 फीसदी है.

एसबीआई के बाद निवेशकों ने केनरा बैंक को प्राथमिकता दी
सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में एसबीआई के बाद निवेशकों ने केनरा बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में निवेश करना पसंद किया। इन दोनों के पास सभी अवधियों में कुल बैंक जमा का 7 प्रतिशत हिस्सा है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में केनरा और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की एफडी में बाजार हिस्सेदारी क्रमश: 12 फीसदी और 11 फीसदी है. इसके बाद बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब नेशनल बैंक दोनों के पास सभी अवधियों में कुल बैंक जमा का 6 प्रतिशत हिस्सा है।

ICICI में FD करना पसंद है
सरकारी बैंकों में एचडीएफसी के बाद निवेशकों ने आईसीआईसीआई बैंक में एफडी को सबसे ज्यादा पसंद किया. इसमें सावधि जमा में निजी बैंकों की बाजार हिस्सेदारी सभी अवधियों में कुल बैंक जमा का 6 प्रतिशत और 19 प्रतिशत है। एफडी के लिए निवेशकों द्वारा पसंद किए जाने वाले शीर्ष 10 बैंकों की सूची में एक्सिस बैंक तीसरे स्थान पर है। इसमें सावधि जमा में निजी बैंकों के बीच बाजार हिस्सेदारी 5 प्रतिशत है और सभी अवधियों में निजी बैंकों के बीच बाजार हिस्सेदारी 5 प्रतिशत है।

शीर्ष 10 बैंकों की सूची में अंतिम दो बैंक जहां निवेशक एफडी में निवेश करना पसंद करते हैं वे बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक हैं। इन दोनों के पास सभी अवधियों में कुल बैंक जमा का 4 प्रतिशत हिस्सा है। इन दोनों की सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में सावधि जमा में 6 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है।

About News Desk (P)

Check Also

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईज़ 5.0 सुधार सूचकांक में दूसरा स्थान

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, को ...