Breaking News

दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनाने को तैयार सऊदी अरब

 अभी तक दुनिया की सबसे ऊंची इमारत का जिक्र आते ही आपके दिमाग में संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई की बुर्ज खलीफा का नाम आता होगा. ये सही भी है, लेकिन बहुत जल्द ये बीते दिनों की बात बनकर रहे जाएगी, क्योंकि दुनिया की सबसे ऊंची इमारत का तमगा इससे छिन जाएगा. दरअसल, सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अब अपने पड़ोसी देश में स्थित इस इमारत से ऊंची इमारत बनाने की तैयारी कर रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरबिया पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड 2 किमी ऊंचा मेगा टावर बनाने की योजना बना रहा है. अभी तक इसे राजधानी रियाद के उत्तरी इलाके में 18 किमी चौड़े क्षेत्र में चल रही विकास योजना में बनाने की तैयारी है. सबसे खास बात ये है कि यह मेगा टावर बुर्ज खलीफा से एक-दो मंजिल ऊंचा नहीं, बल्कि दोगुना ऊंचा होगा.

 

यह इमारत कितनी ऊंची होगी इसका अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि बुर्ज खलीफा की ऊंचाई 828 मीटर है, जबकि सऊदी अरब इससे डबल ऊंची इमारत बनाने वाला है. इस प्रोजेक्ट से जुड़े ठेकेदारों ने बताया कि रियाद में बनने वाली दो किमी ऊंची इमारत को बनाने में करीब 5 अरब डॉलर का खर्च आएगा. इस इमारत को बनाने के लिए इन दिनों एक डिजाइन प्रतियोगिता चल रही है. हैरानी की बात ये है कि इसमें पार्टिसिपेट करने के लिए 1 मिलियन डॉलर की फीस जमा करनी पड़ रही है.

बता दें कि इस इमारत से पहले किंग सलमान एक औऱ बड़े प्रोजेक्ट पर काम करा रहे हैं. वह देश में दुनिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट को बनवा रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि यह एयरपोर्ट यात्रियों की संख्या के लिहाज से दुनिया में सबसे बड़ा होगा. इसका निर्माण कार्य 57 किलोमीटर के इलाके में हो रहा है. इसमें 6 रनवे होंगे. एक्सपर्ट का कहना है कि सऊदी अरब विजन 2030 पर काम कर रहा है जिसके तहत इस तरह की बेहद विशाल परियोजनाओं को पूरा करने का लक्ष्य है. यही नहीं सऊदी अरब नियोम शहर भी बसा रहा है जिसका पहला मॉड्यूल 170 किमी लंबा होगा.

About News Room lko

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...