Breaking News

जानिए मोहम्मदी नगर के मोहल्ला बसबिरबा और भानपुर बनवारी में फैले बुखार की जमीनी हकीकत

लखीमपुर खीरी। नगर मोहम्मदी के नगर पालिका परिषद द्वारा अपनी कामियों को छुपाने के लिए इनके द्वारा चाहें जितने भी दावे किए जाएं लेकिन उन दावों की जमीनी हकीकत कुछ और ही है।क्या  है ये हकीकत ये जानकर आपके भी होश उड़ जाएंगे। बताते चलें कि करीब डेढ़ साल पहले तक ग्राम पंचायत इसलामाबाद ग्रामीण क्षेत्र में शामिल रहे ग्राम बसबिरवा, भानपुरबनबारी, बबरिया, इस्लामाबाद गांव जो अब नगर पालिका परिषद मोहम्मदी के द्वारा लाए गए नये परिसीमन से नगर पालिका परिषद के मोहल्ला (वार्ड ) के रूप में शामिल हो गए हैं। इन गांवों के लोगों की माने तो गांव की जैसी हालात डेढ़ साल पहले प्रधानी में थी आज उससे भी बत्तर हो गई है,एक कहाबत है कि आसमान से टपका और खजूर पे अटका।

इन गांवों में विकाश के नाम पर यहां कुछ भी नहीं किया गया। हर तरफ जलभराव,गोबर के ढेर और गन्दगी फैली हुई है, नालियां नहीं हैं, जो हैं भी तो पटी हुई हैं, घरों का पानी सड़कों पर बहता हुआ नजर आ रहा है, मखियों और मच्छरों का प्रकोप झेलने पर मजबूर हैं, जिसके कारण यहां मलेरिया, डेंगू, बुखार की चपेट में पूरा गांव आ चुका है, हर घर में चार पांच लोगों को बुखार है।

अधिकतर मरीज प्राइबेट अस्पतालों में अपना इलाज करवा रहे हैं।सीएचसी मोहम्मदी पर आरोप लगाते हुए संतोष पाल ने बताया कि मेरा लड़का अर्पित पाल उम्र 10 साल को तेज बुखार आ रहा था जिसकी जांच सीएचसी पर करवाई रिपोर्ट में निगेटिव आया,बुखार की दवा लेकर घर आया लेकिन समय बीतते ही उसकी हालत बिगड़ती गई तब प्राइबेट में जांच कराई तो रिपोर्ट में मलेरिया निकला जिसका प्राइबेट अस्पताल से ही इलाज चल रहा है।वहीं बसबिरबा में ही पवन पल उम्र 22 पुत्र राजेश पल ने बताया कि कल शाम 3 बजे तेज बुखार आया,प्राइबेट में जांच करने पर पता चला कि मलेरिया है।

आज गाँव में ही सीएचसी के द्वारा लगाया गया कैम्प से दवा लेकर खाई जिससे उसको उलझन महसूस हो रही।उसी बक्त देखते ही देखते तेज बुखार से पीड़ित वेद पल चक्कर खा कर जमीन पर गिर गया,जिसे तुरंत ग्रामीणों ने पानी पिलाकर घर तक पहुचाया। वहीं दूसरे गांव भानपुरबनबारी में भी यही हाल है।यहां के प्रमोद कुमार ने बताया कि मेरी पत्नी मालती देवी उम्र 45 साल और पुत्री शीतु देवी उम्र 20 साल की अचानक आये तेज बुखार के कारण तीन दिन के अंतराल में मृत्यु हुई है,और गांव में अधिकतर लोगों को बुखार है। लोग प्राइबेट इलाज करवाने पर विवश हैं ,कुछ रुहेलखंड मेडिकल कॉलेज शाहजहांपुर में अपना इलाज करवा रहे हैं।लगातार मौतों से गाँव के लोगों में दहशत का माहौल है।

ग्राम बसबिरबा में 6 मौते हुई हैं और ग्राम भनपुरबनवरी में एक ही परिवार की माँ बेटी की मौत हुई हैं, कुल आठ लोगों की जाने जा चुकी हैं। मृतकों में ग्राम बसबीरबा में रामश्री उम्र 50 वर्ष पत्नी रामदास, मुन्नी देवी उम्र 35 पत्नी जगपाल, सर्वेश उम्र 50 पुत्र भूप राम, अमित पल उम्र 28 पुत्र रामलोटन, बिंदेशुरी उम्र 30 पुत्री छविनाथ, अमन पाल उम्र 18 पुत्र रमाकांत वहीं दूसरे ग्राम भानपुरबनवरी में एक ही परिवार के मां बेटी की मृत्यु हुई है।

वहीं लखीमपुर से स्वास्थ्य विभाग की टीम का नेतृत्व कर रहें शैलेन्द्र सिंह जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि स्थिति को काफी हद तक कंट्रोल कर लिया गया है,यहां फैली गन्दगी के कारण लोग वीमार हुए हैं। मोहम्मदी सीएचसी के डॉक्टर धर्मेंद्र वर्मा के नेतृत्व में सात सदस्यों की टीम ने घर घर जाकर और कैम्प में 56 लोगों की जांचे की जिसमे 16 लोग पोजटिव निकले। मौके पर नगर पालिका परिषद मोहम्मदी का कोई भी कर्मचारी मौजूद नहीं था। अगर यही हाल रहा तो हर रोज एक नये मोहल्ले और गांवों में मरीज मिलना शुरू हो जाएंगे।

रिपोर्ट-हरविंदर सिंह कम्बोज 

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...