Breaking News

रेजेनऑर्थोस्पोर्ट सेमिनार पुनर्योजी आर्थोपेडिक देखभाल पर सेमिनार का आयोजन

मुंबई। पुनर्योजी आर्थोपेडिक क्लीनिकों के अग्रणी नेटवर्क, रेजेनऑर्थोस्पोर्ट ने आर्थोपेडिक देखभाल में क्रांति लाने पर एक इंटरैक्टिव सेमिनार आयोजित किया। विषय था ‘कैसे नई गैर-सर्जिकल प्रौद्योगिकियां पारंपरिक सर्जरी के बेहतर विकल्प हैं’, इसकी अध्यक्षता डॉ वेंकटेश मोव्वा ने की।

मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए लॉन्च हुआ एमपॉवर फाउंडेशन 

रेजेनऑर्थोस्पोर्ट की स्थापना भारत में स्पोर्ट्स मेडिसिन के एमडी डॉ. वेंकटेश मोव्वा द्वारा देश के लोगों के लिए अत्याधुनिक तकनीक लाने के दृष्टिकोण से की गई थी। पिछले आठ वर्षों में, क्लिनिक ने मरीजों के लिए जबरदस्त परिणाम देखे हैं और इसके संस्थापकों का मानना ​​है कि पुनर्योजी आर्थोपेडिक्स का भविष्य मरीजों के जीवन को बेहतर बनाने में खेल परिवर्तक होगा।

रेजेनऑर्थोस्पोर्ट सेमिनार पुनर्योजी आर्थोपेडिक देखभाल पर सेमिनार का आयोजन

डॉ मोव्वा ने कार्यक्रम में बताया कि कैसे आर्थोपेडिक्स एक नए युग में प्रवेश कर रहा है, जिसमें पारंपरिक संयुक्त प्रतिस्थापन से पुनर्जनन की ओर एक आदर्श बदलाव शामिल है। मानव शरीर में प्राकृतिक उपचार क्षमता होती है, लेकिन उचित अनुसंधान और प्रौद्योगिकी की कमी के कारण अक्सर जोड़ों को काटने और बदलने के लिए आक्रामक प्रक्रियाओं की आवश्यकता होती है। लेकिन, पुनर्योजी चिकित्सा में प्रगति के साथ, जैसे कि प्लेटलेट-रिच प्लाज़्मा (पीआरपी), बोन मैरो एस्पिरेट कॉन्संट्रेट (बीएमएसी), अन्य सेल थेरेपी और नई तकनीकों के साथ, हमारा शरीर अब क्षतिग्रस्त मस्कुलोस्केलेटल ऊतकों को ठीक कर सकता है, मरम्मत कर सकता है और पुनर्जीवित कर सकता है।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया द्वारा महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र, 2023 आरंभ किया गया

डॉ मोव्वा ने चर्चा की कि कैसे पश्चिमी दुनिया में पुनर्योजी चिकित्सा तेजी से प्रमुख सर्जरी की जगह ले रही है। उन्होंने कहा, “भारत में इन गैर-सर्जिकल तकनीकों को पेश करना हमारे लिए बहुत खुशी की बात है। वर्षों से, हम भारतीय आबादी का इलाज करने और उत्कृष्ट नैदानिक ​​​​परिणाम प्राप्त करने में अग्रणी रहे हैं। एसीएल टियर, डिस्क (रीढ़ की हड्डी) की चोटें, ओसीडी, लैब्रम और मेनिस्कस टियर और एवीएन जैसी स्थितियां, जिनके बारे में पहले माना जाता था कि सर्जिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है, अब इन जैविक तरीकों के माध्यम से गैर-सर्जिकल तरीके से सफलतापूर्वक इलाज किया जा सकता है।”

डॉ मोव्वा ने यह भी कहा कि, नई बायोमेडिकल प्रगति के साथ, चिकित्सकों, स्वास्थ्य देखभाल अधिकारियों और सरकारी निकायों के लिए यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि ये उपचार मरीजों को नैतिक और सुरक्षित रूप से पेश किए जाएं। उन्होंने कहा कि रेजेनऑर्थोस्पोर्ट को इन उपचारों को सुरक्षित रूप से प्रदान करने के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और सरकारी अधिकारियों से सभी आवश्यक अनुपालन प्राप्त हैं।

खुल गया सेनको गोल्ड लिमिटेड का आईपीओ

डॉ मोव्वा ने कहा “इस आशाजनक क्षेत्र में भविष्य के प्रोटोकॉल पर अनुसंधान और विकास अनिवार्य है और हम भारत में पुनर्योजी ऑर्थोपेडिक्स को आगे बढ़ाने के लिए अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, जिसका लक्ष्य पश्चिमी दुनिया के बराबर होना और वैश्विक नेता बनने के अवसर का लाभ उठाना है।

About Samar Saleel

Check Also

देश भर में चुनाव की बयार… पर यहां है इंतजार, सरकार और उपराज्यपाल की रस्साकशी में अटका ‘दरबार’

नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव अब शुक्रवार को नहीं होगा। उपराज्यपाल ...