Breaking News

छठ पूजा पर क्षेत्रीय विधायक संगीता यादव ने व्रती महिलाओं दी शुभकामनाएं

गोरखपुर(चौरी चौरा)। पूर्वोत्तर के सबसे बड़े पर्व छठ पूजा के मौके पर लोगों में उत्साह का माहौल है। चौरीचौरा में छठ महापर्व बड़ी धूम-धाम से मनाया गया। सभी लोग एक-दूसरे को बधाई व शुभकामनाएं दे रहे हैं। इसी बीच क्षेत्रीय विधायक संगीता यादव ने भोपा बाजार पोखरा पहुंच व्रती महिलाओं से मिली और उन्हें शुभकामनाएं दी। शनिवार शाम को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देने के बाद लोगों ने रविवार को उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया। छठ पूजा का सबसे महत्वपूर्ण अंग व्रत के दौरान पवित्रता और भगवान सूर्य को अर्घ्य देना है। इस पूरे व्रत में दो बार अर्घ्य दिया जाता है।

पहला अर्घ्य षष्ठी तिथि के दिन अस्ताचलगामी सूर्य को दिया जाता है। दूसरा अर्घ्य उदय होने वाले भगवान भास्कर को दिया जाता है। ऐसे में सूर्यास्त और सूर्योदय का समय जानना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि कई बार धुंध व बदली के चलते सूर्य भगवान दिखाई नहीं देते। ऐसे में सूर्योदय का टाइम देखकर ही अर्घ्य देने की रस्म पूरी की जाती है। चौरी चौरा क्षेत्र के नगर पंचायत मुंडेरा बाजार और भोपा बाजार से जुड़े घाट पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे, जहां उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर महिलाओं ने अपना व्रत पूरा किया।

इस मौके पर घाट पर जगह-जगह स्टाल लगाकर चाय और दूध का निःशुल्क वितरण किया। हालांकि धुंध की वजह से सूर्य भगवान के दर्शन श्रद्धालुओं को नहीं हो सके, लेकिन समय होने पर व्रती महिलाओं ने सूर्य को अर्घ देकर अपना व्रत पूरा किया। वही क्षेत्रीय विधायक संगीता यादव व नगर पंचायत मुन्डेरा बाजार की चेयरमैन सुनीता गुप्ता पत्नी पूर्व चेयरमैन जेपी गुप्ता रविवार भोर को छठ घाट पर पहुंचकर व्रती महिलाओं से गले मिलकर शुभकामनायें दी।

रिपोर्ट-रंजीत जयसवाल

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...