Breaking News

रिलायंस फाउंडेशन ने मुंबई में “लेट्स मूव इंडिया” के जरिए 900 बच्चों के साथ ओलंपिक दिवस का जश्न मनाया

मुंबई। रिलायंस फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक अनोखे ओलंपिक दिवस पर 900 बच्चे आईओसी की “लेट्स मूव इंडिया” पहल के हिस्से के रूप में एक विशेष कार्निवल में शामिल हुए। शनिवार 22 जून को मुंबई के रिलायंस कॉरपोरेट पार्क (RCP) में आयोजित इस कार्निवल में स्वयंसेवा और खेलों को बढ़ावा दिया गया। इस इवेंट में मुंबई भर के वंचित समुदायों के बच्चों को उत्कृष्टता, सम्मान और दोस्ती जैसे ओलंपिक मूल्यों पर केंद्रित एक दिन मिला, जिसमें उन्होने मौज-मस्ती, खेल और शैक्षणिक गतिविधियों का भरपूर आनंद लिया।

रिलायंस फाउंडेशन ने मुंबई में "लेट्स मूव इंडिया" के जरिए 900 बच्चों के साथ ओलंपिक दिवस का जश्न मनाया

इस इवेंट का मुख्य आकर्षण छह बार के ओलंपियन शिवा केशवन के साथ मुलाकात वाला सेशन था। शिवा ने बच्चों के साथ अपने अनुभव साझा किए और इस दौरान उन्होंने उत्कृष्टता, सम्मान और दोस्ती जैसे प्रमुख ओलंपिक मूल्यों के महत्व पर जोर दिया। केशवन ने बच्चों के साथ एक विशेष “मूव एंड ग्रूव” सेशन में भी भाग लिया।

इस इवेंट का उद्देश्य बच्चों को सक्रिय जीवनशैली अपनाने और इसके महत्व को पहचानने के लिए प्रेरित करना था। इस पहल के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज के 200 से अधिक कर्मचारियों ने स्वेच्छा से भाग लिया। इसमें बास्केटबॉल, फुटबॉल शूटआउट, वॉकिंग रेस और फिटनेस सेशंस के साथ-साथ ड्राइंग और आर्ट से जुड़ी गतिविधियों का शानदार संयोजन था। इन सेशंस को बच्चों में फिजिकल मूवमेंट और एक्टीविटी के महत्व को समझाने और उन्हें स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करने के लिए डिजाइन किया गया था।

रिलायंस फाउंडेशन ने मुंबई में "लेट्स मूव इंडिया" के जरिए 900 बच्चों के साथ ओलंपिक दिवस का जश्न मनाया

इस पहल के बारे में केशवन ने कहा, रिलायंस फाउंडेशन ने हमेशा भारत में ओलंपिक आंदोलन के विकास को सपोर्ट किया है। “लेट्स मूव” के माध्यम से बच्चे शारीरिक सक्रियता के लाभों और आंदोलन किस तरह दवा का काम करता है, को लेकर बेहतर समझ विकसित कर सकते हैं। बच्चे बेहद उत्साही थे। उनका जुनून और ऊर्जा बेमिसाल था। उनके पास बहुत सारे सवाल थे। जाहिर है वे इस अनुभव से बहुत कुछ सीखेंगे। एक ओलंपियन के रूप में, मैं ओलंपिक मूल्यों को अपने दिल के बहुत करीब रखता हूं। ये ऐसे मूल्य हैं जो बच्चों को जीवन भर काम आएंगे। मुझे उम्मीद है कि इनमें से कुछ बच्चे सक्रिय रूप से खेल जारी रखने के लिए प्रेरित होंगे और शायद वे इसमें अपना करियर भी बना सकें।”

आईओसी के डिजिटल एंगेजमेंट और मार्केटिंग निदेशक लिआंड्रो लारोसा ने कहा, भारत में “लेट्स मूव” पहल पर सहयोग करने और युवाओं को एक छह बार के ओलंपियन से मिलने और उनसे सीखने का अवसर प्रदान करने के लिए रिलायंस फाउंडेशन को धन्यवाद। इस पहल का मकसद लोगों को आंदोलन और सक्रिय जीवनशैली के आनंद को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है। दुनिया पेरिस 2024 के लिए तैयार हो रही है और हमें उम्मीद है कि यह भारत में और अधिक बच्चों को खेल की मौज-मस्ती में शामिल होने के लिए प्रेरित करेगी।

रिलायंस फाउंडेशन ने मुंबई में "लेट्स मूव इंडिया" के जरिए 900 बच्चों के साथ ओलंपिक दिवस का जश्न मनाया
लेट्स मूव इंडिया कैम्पेन के माध्यम से रिलायंस फाउंडेशन का लक्ष्य आने वाले हफ्तों में भारत के कई शहरों में वंचित समुदायों के 10,000 बच्चों के बीच समावेशिता, विकास और शारीरिक गतिविधि के महत्व को बढ़ावा देना है। इस पहल को रिलायंस कर्मचारियों के 500 स्वयंसेवकों द्वारा आसान बनाया जाएगा। ये सभी इन बच्चों के बीच एक स्वस्थ जीवन शैली को प्रोत्साहित करने और सकारात्मक विकास को बढ़ावा देने की दिशा में काम करेंगे।

लेट्स मूव इंडिया संस्करण भारत में ओलंपिक आंदोलन के विस्तार को सपोर्ट करने और खेलों के माध्यम से अधिक से अधिक बच्चों को ओलंपिक मूल्यों से जोड़ने के रिलायंस फाउंडेशन के लक्ष्य के अनुरूप है। यह पहल ओलंपिक वैल्यूज एजुकेशन प्रोग्राम (OVEP) का हिस्सा है, जिसे रिलायंस फाउंडेशन और आईओसी के बीच साझेदारी द्वारा सपोर्ट किया गया है।

About Samar Saleel

Check Also

‘बैड न्यूज़’ फिल्म का प्रमोशन करने स्टारकास्ट पहुंची राजधानी

लखनऊ। धर्मा प्रोडक्शंस और लियो मीडिया कलेक्टिव के सहयोग से अमेज़ॅन प्राइम द्वारा प्रस्तुत, कॉमेडी-ड्रामा ...