Breaking News

Reliance Jio GigaFiber: आज होगा लॉन्च, जानें क्या-क्या मिलेगा फ्री

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार आज Reliance Jio GigaFiber लॉन्च होने वाला है। कंपनी ने पिछले साल 5 जुलाई की इसकी घोषणा की थी। कई महीनों से जियो गीगाफाइबर की बीटा टेस्टिंग देश के कुछ चुनिंदा शहरों में चल रही थी। 12 अगस्त को हुई रिलायंस की ऐनुअल जनरल मीटिंग में कंपनी ने जियो गीगा फाइबर के बारे में कई जानकारी दी थी। हालांकि, उस वक्त इसके प्लान्स की डीटेल्स नहीं दी गई थी।

आज कंपनी इसका कमर्शल लॉन्च करने वाली है और आज ही इसके प्लान्स की सभी डीटेल्स दी जाएगी। इसके साथ ही कंपनी आज फ्री टेलिविजन और फ्री सेट-टॉप बॉक्स प्लान के पूरे डीटेल्स भी पेश करेगी। कंपनी गीगाफाइबर के ट्रायल से जुड़े यूजर्स को बड़ा तोहफा दे सकती है। प्रिव्यू ऑफर के तहत जियो करीब 5 लाख कस्टमर्स को फ्री होम ब्रॉडबैंड सर्विस ऑफर कर सकती है।

जियो गीगाफाइबर के प्लान की रेंज 700 से 10,000 रुपये होगी। यानी, प्लान की शुरुआत 700 रुपये से होगी। रिलायंस जियो 5 सितंबर को इस बात का खुलासा करेगी कि कितने प्लान होंगे और कौन से प्लान में ग्राहकों को क्या-क्या सुविधाएं दी जाएंगी। यूजर जरूरत के मुताबिक प्लान का चुनाव कर सकेंगे।

जियो गीगाफाइबर कनेक्शन के साथ कंज्यूमर्स को फ्री में 4K सेट-टॉप बॉक्स मिलेगा। जियो के इस एडवांस्ड सेट-टॉप बॉक्स की मदद से एक-साथ चार लोग विडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकेंगे। इसके अलावा, सेट-टॉप बॉक्स में खास मल्टी-प्लेयर गेमिंग फीचर भी होगा, जिससे एक साथ चार प्लेयर खेल सकेंगे। इसके अलावा, गीगाफाइबर कनेक्शन के साथ फ्री 4K LED TV भी मिलेगा। यह टेलिविजन जियो फॉरइवर एनुअल प्लान्स लेने वाले कस्टमर्स को मिलेंगे। इसके अलावा, यूजर्स को JioFixedVoice लाइन सर्विस भी मिलेगी। इस सर्विस के जरिए यूजर लैंडलाइन से देशभर में किसी भी नंबर फ्री कॉलिंग कर सकेंगे।

जियो का एडवांस्ड सेट-टॉप बॉक्स कंज्यूमर्स को लोकल केबल ऑपरेटर्स की तरफ से ऑफर किए जाने वाले सभी TV चैनल्स उपलब्ध कराएगा। यानी, ग्राहकों को अलग से DTH कनेक्शन नहीं लेना होगा। इसके अलावा, ग्राहकों की पहुंच JioCinema, JioTV और JioSaavn जैसे जियो के कंटेंट स्ट्रीमिंग ऐप्स तक भी होगी। साथ ही, रिलायंस जियो का सेट-टॉप बॉक्स कई कैटिगरीज में वर्चुअल रियल्टी और मिक्स्ड रियल्टी को सपॉर्ट करेगा।

रिलायंस जियो अपनी होम ब्रॉडबैंड सर्विस में यूजर्स को हाई स्पीड इंटरनेट देने वाली है। जियो फाइबर में यूजर्स को 100Mbps से लेकर 1Gbps तक की स्पीड मिलेगी। रिलायंस जियो 700 रुपये वाले प्लान में यूजर्स को 100Mbps और प्रीमियन प्लान में 1Gbps की स्पीड देगी। इन दोनों प्लान्स के बीच कई और प्लान्स मौजूद होंगे, जिनमें यूजर्स को अलग-अलग स्पीड दी जाएगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम (एनुअल जनरल मीटिंग) में कंपनी ने साफ कर दिया था कि जियो गीगाफाइबर का इंस्टॉलेशन यूजर्स के लिए पूरी तरह से फ्री होगा। हालांकि, यह फ्री इंस्टॉलेशन स्कीम कुछ ही दिनों के लिए वैलिड है। हालांकि, जियो गीगाफाइबर के साथ आने वाले राउटर के लिए कंपनी ग्राहकों से 2,500 रुपये लेगी जो कि रिफंडेबल है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

चार दिन की गिरावट के बाद बाजार ने की वापसी; सेंसेक्स 599 अंक चढ़ा, निफ्टी 22100 के पार

घरेलू शेयर बाजार में चार दिनों की गिरावट के बाद हफ्ते के आखिरी कारोबारी हरियाली ...