Breaking News

भारत में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए ये संकेत , कहा ऐसी स्थिति…

भारत में बढ़ते कोरोनावायरस संक्रमण के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राहत के संकेत दिए हैं। कहा जा रहा है कि 10-12 दिनों में कोविड-19 संक्रमण के मामलों का कम होना शुरू हो सकता है।

खास बात है कि बुधवार को ही करीब 7 महीनों का रिकॉर्ड तोड़कर एक दिन में 7 हजार 830 नए मरीज मिले थे। कई राज्यों में भी सरकार अलर्ट मोड पर है।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के शीर्ष अधिकारियों का कहना है कि कोविड अब एन्डेमिक की ओर जा रहा है। दरअसल, यह ऐसी स्थिति होती है, जहां बीमारी मौजूद तो होती है, लेकिन वह एक क्षेत्र तक ही सीमित रहती है। अधिकारियों का कहना है कि कोरोना के बढ़ते मरीजों के बाद भी अस्पताल में भर्ती होने की दर कम है और आगे भी इसके कम रहने की संभावनाएं हैं।

अस्पताल में भर्ती होने की कम संख्या के बावजूद जानकार सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन (SARI) के चलते मरीजों की निगरानी की जरूरत है। जनवर तक देश में हर रोज 120 से 140 नए मामले आ रहे थे, लेकिन ताजा आंकड़े 7 हजार के पार जा चुके हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार 3122 सक्रिय मामले बढ़कर 40,215 हो गए हैं। देश में कुल संक्रमितों की संख्या 4,47,76,002 हो गई है। वहीं मृतकों की संख्या बढ़कर 5,31,016 हो गई है। इसी अवधि में कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होने वालों का आंकड़ा 4,692 बढ़कर 4,42,04771 पर पहुंच गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि कोरोना संक्रमण के मामले अगले 10-12 दिनों तक बढ़ सकते हैं। इसके बाद यह कम होने लगेंगे। कहा जाता है कि जब वायरस एन्डेमिक स्तर पर आ जाता है, तो यह बड़ी संख्या में वेरिएंट्स तैयार करता है। खास बात है कि भारत में ओमिक्रॉन की साल 2021 में पहचान होने के बाद से अब तक इस वेरिएंट के 1 हजार से ज्यादा सब-लाइनेज मिल चुके हैं।

About News Room lko

Check Also

प्रज्वल रेवन्ना अश्लील वीडियो मामले में सरकार का एसआईटी बनाने का फैसला, सिद्धारमैया ने दी जानकारी

बंगलूरू:  कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने ‘कहा कि प्रज्वल रेवन्ना के अश्लील वीडियो मामले में ...