Breaking News

अमेरिका आने वाली 8 देशों की उड़ानों में इलेक्ट्रॉनिक सामान पर प्रतिबंध

अमेरिकी सरकार ने आठ देशों से आने वाले विमानों में यात्रियों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक सामान लाने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। हालांकि अमेरिका द्वरा लगाए गए इस प्रतिबंध की वजह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाई है,और न ही किसी अधिकारी ने इस मामले में कोई टिप्पणी की है। प्रतिबंध का खुलासा रॉयल जॉर्डन एयरलाइंस और सऊदी अरब की आधिकारिक समाचार एजेंसी के बयानों के आधार पर हुआ।
एक अमेरिकी अधिकारी ने मुताबिक यह प्रतिबंध दस इंटरनेशनल हवाई अड्डों से डायरेक्ट अमेरिका आने वाली उड़ानों पर लागू होगा। इन अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों में मोरक्को में कैसाब्लांका, कतर में दोहा, मिस्र में काहिरा,जॉर्डन में अम्मान, कुवैत में कुवैत सिटी, सऊदी अरब में रियाद और जेद्दा, तुर्की में इस्तांबुल और संयुक्त अरब अमीरात में अबु धाबी एवं दुबई शामिल हैं। एक अन्य अमेरिकी अधिकारी के मुताबिक इस प्रतिबंध से कुल नौ विमानन कंपनियां प्रभावित होंगी, जिन्हें पहले से ही अवगत करा दिया गया है। यह प्रतिबंध वाशिंगटन में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ अमेरिकी नेतृत्व में बुधवार को होने वाली बैठक से ठीक पहले शुरू होगा। जिसमें अरब देशों के कई शीर्ष अधिकारियों के शामिल होने की संभावना है।

इस प्रतिबंध में सेलफोन और चिकित्सा यंत्र इसके दायरे से बाहर रखा गया है। रैंड कोरपोरेशन में विमानन सुरक्षा विशेषज्ञ ब्रायन जेनकिंस ने संभावना व्यक्त की है कि शायद सुरक्षा के मद्देनजर ही इस तरह के कदम उठाये जा रहे हैं,जो खुफिया सूचना के बाद संभावित खतरे की ओर इशारा करता है। फ़िलहाल मौजूद जानकारी के मुताबिक यह प्रतिबंध अनिश्चितकाल के लिए लगाया गया है।

Loading...
Loading...

About Samar Saleel

Check Also

जापान में ‘हेगिबिस तूफान’ ने मचाई तबाही

भूकंप की मार झेलने वाला जापान इस बार पिछले 60 सालों में आए तूफानों में ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *