Breaking News

स्वास्थ्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं है भुने हुए चने कभी के साथ-साथ दिल भी रहेगा हेल्थी

भुने हुए चने शरीर के लिए रामबाण औषधि माने जाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रोजाना भुने हुए चने खाने से न सिर्फ वजन तेजी से कम होता है, बल्कि दिल की सेहत भी बेहतर होती है (Roasted China ke Fayde)।

भुने चने में प्रोटीन, फाइबर, मैंगनीज, फोलेट, फॉस्फोरस, कॉपर, फैटी एसिड, कैल्शियम, आयरन और विटामिन जैसे कई जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके सेवन से शरीर को कई समस्याओं से राहत मिलती है और कई फायदे होते हैं।

कब्ज से राहत
अगर आप पेट में कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो भुने हुए चने खाएं। सुबह खाली पेट भुने हुए चने खाने से कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है. इससे पाचन भी अच्छा रहता है. इसके सेवन से पेट संबंधी कई अन्य समस्याएं दूर हो जाती हैं। विशेषज्ञ भी इसे आहार में शामिल करने की सलाह देते हैं।

अपने दिल को स्वस्थ रखें
भुने हुए चने दिल के साथी माने जाते हैं. इसके सेवन से दिल की सेहत दुरुस्त रहती है। भुने हुए चने में प्रचुर मात्रा में मैंगनीज, फास्फोरस, फोलेट और कॉपर मौजूद होते हैं, जो रक्त संचार को अच्छा बनाए रखने और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

रक्तचाप को नियंत्रित करें
चने में वसा और कैलोरी की मात्रा कम होती है और प्रोटीन और फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। भुने चने में कॉपर, मैंगनीज और मैग्नीशियम पाया जाता है। जो सूजन को कम करता है और रक्त वाहिकाओं को आराम देता है। मैंगनीज ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने का काम करता है। भुने चने फास्फोरस का भी स्रोत होते हैं, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

मधुमेह में लाभकारी
अगर किसी को डायबिटीज है तो उसके लिए भुने हुए चने फायदेमंद बताए जाते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक भुने चने में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। जिसके कारण यह डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है।

वजन कम करना
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आज से ही अपनी डाइट में भुने हुए चने शामिल करें. इसे खाने से पेट काफी देर तक भरा रहता है। इससे बार-बार खाने से बचने में मदद मिलती है. जिससे पाचन शक्ति मजबूत रहती है

About News Desk (P)

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...