Breaking News

किराये पर रहते हैं तो आपके लिए है बड़ी खबर, आधार में पता बदलवाने का नियम हुआ आसान

दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में किराये पर रहने वालों के लिए UIDAI ने बड़ी खुशखबरी दी है. UIDAI ने इससे संबंधित नियम आसान कर दिया है. UIDAI का कहना है कि आवश्यक कागजों में परमानेंट एड्रेस दिए बिना आधार पर अपना पता बदल सकते हैं. यानी सेल्फ डिक्लेरशन के जरिए आसानी से पता बदला जा सकता है. लंबे समय से इसकी मांग भी की जा रही थी. मांग की जा रही थी कि सरकार को सेल्फ डिक्लेरशन के जरिए पता बदलवाने और बैंक में खाता खुलवाने को मंजूरी देनी चाहिए.

जानकारों का कहना है कि इस कदम से माइग्रेंट कार्डधारकों को सबसे ज्यादा लाभ होगा. यदि आपका आधार आपके मोबाइल से लिंक है तो आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in से अपने एड्रेस बदल सकते हो. लेकिन यदि आपका आधार आपके मोबाइल लिंक नहीं है तो आप आधार सेंटर जाकर अपना एड्रेस अपडेट कर सकते हैं.

अपना रेंट एग्रीमेंट बदलने के लिए आपको अपने रेंट एग्रीमेंट को स्कैन करना होगा. इसके बाद उस डॉक्यूमेंट का पीडीएफ बनाकर अपडेट आधार की वेबसाइट पर अपडेट करना होगा.

स्टेप-1 – UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं.
स्टेप-2- इसके बाद होमपेज पर एड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट (ऑनलाइन) पर क्लिक करें.
स्टेप-3 नई विंडो में अपडेट एड्रेस पर क्लिक करें.
स्टेप-4 आधार कार्ड नंबर डालकर लॉग-इन करें.
स्टेप-5 इसके बाद आपको मोबाइल पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा.
स्टेप-6 अपना ओटीपी दर्ज करें

आप UIDAI की वेबसाइट या आधार सेंटर जाकर करेक्‍शन फॉर्म के जरिये ये काम कर सकते हैं. यह फॉर्म आप वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं. इस फॉर्म में सभी जरूरी डिटेल्‍स भरकर सेंटर में जमा करें. फॉर्म पर आप जिस डिटेल को अपडेट करना चा‍हते हैं उसकी जानकारी दें. इसके साथ आधार कार्ड की फोटोकॉपी, पैन कार्ड, वोटर कार्ड या पासपोर्ट की फोटोकॉपी जमा करें. आधार सेंटर पर आप अपना नाम, पता, जन्‍मतिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, फोटो व बायोमेट्रिक डिटेल्‍स अपडेट कर सकते हैं.

About Aditya Jaiswal

Check Also

पूर्वाेत्तर रेलवे: संरक्षा महासम्मेलन के दौरान आयोजित की गईं विभिन्न विषयों पर कार्यशाला

• मण्डल रेल प्रबन्धक आदित्य कुमार और वरिष्ठ मण्डल संरक्षा अधिकारी डा शिल्पी कन्नौजिया ने ...