Breaking News

Russia- Ukraine War : Putin ने Nuclear Deterrent Forces को किया High Alert, America ने की आलोचना

Nuclear Deterrent Forces यानी वह बल, जो परमाणु हमलों से बचा सके और जवाबी हमला कर सके. इस बल की जड़ में परमाणु प्रतिरोध या निरोध (Nuclear Deterrence Theory)  की विचारधारा है, जो शीत युद्ध (Cold War) से पहले की है और जिसका उपयोग किसी भी परमाणु आक्रमण को रोकने के लिए किया जाता है. शीत-युद्ध के दौरान, बढे हुए तनाव के बीच, अमेरिका ने Nuclear Deterrence Strategy अपनाई थी. इसका मतलब यह था कि अगर सोवियत संघ या किसी भी देश ने परमाणु हमला करने का प्रयास किया, तो अमेरिका बहुत तेजी से उसका जवाब देगा और जवाबी कार्रवाई में उससे भी बड़ा हमला करेगा.

पुतिन ने क्यों किया अलर्ट? 

अब बदली हुई स्थितियों में रूसी राष्ट्रपति Putin और America रणनीति पर चल रहे हैं. पुतिन ने चेतावनी दी है कि अगर America या नाटो के सहयोगी देश रूसी अर्थव्यवस्था के खिलाफ भारी प्रतिबंध लगाना जारी रखते हैं, या यूक्रेनी सेना की सहायता करने की कोशिश करते हैं, तो रूस परमाणु हथियारों से उसका जवाब देने के लिए तैयार रहेगा.

Putin ने देरक्खी है चेतावनी, तो क्या रूस कर देगा परमाणु हमला?

फिलहाल इस बात की संभावना कम ही है कि अमेरिका या नाटो के सहयोगी देश रूस के खिलाफ पहले परमाणु हथियार का इस्तेमाल करेंगे क्योंकि पुतिन पहले ही कह चुके हैं कि कोई भी देश जो “हमारी राह में बाधा डालेगा” उसे ऐसे परिणाम भुगतने होंगे जो उसने इतिहास में कभी नहीं झेले होंगे. हालांकि, रूस अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन और उत्तर कोरिया के खिलाफ पहले परमाणु हथियार का इस्तेमाल नहीं करने की बात से भी इनकार करता रहा है. बता दें कि यूक्रेन के पास कोई परमाणु हथियार नहीं हैं.

क्या कहना है IAEA के महानिदेशक का?

बहरहाल, संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी संस्था अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) ने सभी पक्षों से यूक्रेन में परमाणु ऊर्जा संयंत्रों को खतरा पैदा करने वाली किसी भी कार्रवाई से परहेज करने का आह्वान किया है. IAEA ने कहा है कि यूक्रेन में कुल 15 रिएक्टर के साथ चार परमाणु ऊर्जा संयंत्र हैं, जो देश की बिजली का लगभग आधा हिस्सा प्रदान करते हैं.

यूक्रेन की स्थिति पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए IAEA के महानिदेशक राफेल मारियानो ग्रॉसी ने शनिवार को सभी पक्षों से ऐसे किसी भी कदम से परहेज करने का आह्वान किया जो परमाणु सामग्री की सुरक्षा और सभी परमाणु संयंत्रों के सुरक्षित संचालन को खतरे में डाल सकता है क्योंकि किसी भी घटना से मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं.

About reporter

Check Also

बाबा बेदाग, अफसर भी फिलहाल निर्दोष…सारा गुनाह आयोजक, सेवादार और निजी सुरक्षा कर्मियों पर

अलीगढ़:  मंगलवार को हाथरस के सिंकदराराऊ क्षेत्र के गांव फुलरई मुगलगढ़ी में नारायण साकार हरि ...