Breaking News

2022 के बाद से यूक्रेन पर रूस का सबसे बड़ा हवाई हमला, 100 से ज्यादा मिसाइलें दागीं; 12 की मौत

रूस और यूक्रेन के बीच बीते डेढ़ साल से ज्यादा समय से भीषण युद्ध जारी है। इस बीच, यूक्रेनी अधिकारियों ने जानकारी दी है कि रूसी सेना ने कीव में आवासीय इमारतों को मिसाइलों से निशाना बनाया है। इसमें 12 नागरिकों की मौत हो गई, जबकि दर्जनों लोग घायल हुए हैं। शहर के सैन्य प्रशासन ने बताया कि राजधानी में 10 लोग मलबे के नीचे दब गए। वहीं, गवर्नर ने बताया कि निप्रो शहर में एक प्रसूति वार्ड क्षतिग्रस्त हो गया लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

पश्चिम से मदद की अनिश्चितता के बीच हमला
विदेश मंत्री दिमित्री कुलेबा ने कीव के सहयोगियों से समर्थन बढ़ाने का आह्वान किया। इसके साथ ही उन्होंने कहा, ‘लाखों यूक्रेनी लोग आज विस्फोट के धमाकों से जाग उठे हैं। मैं चाहता हूं कि यूक्रेन में विस्फोटों की ये आवाजें पूरी दुनिया में सुनी जाएं।’ यह हमला साल के अंत में ऐसे समय में हुआ है, जब रूस के साथ युद्ध में करीब दो साल बाद भविष्य में पश्चिम की ओर से सेना और वित्तीय मदद को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है।

राष्ट्रपति जेलेंस्की का दावा- करीब 110 मिसाइलें दागी गईं
राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने टेलीग्राम मैसेंजर पर कहा, ‘रूस ने अपने शस्त्रागार में मौजूद हर चीज से हमला किया। लगभग 110 मिसाइलें दागी गईं, जिनमें से अधिकांश को मार गिराया गया।’
युद्ध शुरू होने के बाद से सबसे बड़ा हमला: यूक्रेनी वायुसेना कमांडर
वायुसेना कमांडर माइकोल ओलेशचुक ने टेलीग्राम मैसेंजर पर इसे 2022 में रूस के आक्रमण के बाद से अब तक का सबसे बड़ा हवाई हमला करार दिया। वहीं सेना प्रमुख जनरल वैलेरी जालुझनी ने कहा कि हमले में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे, औद्योगिक और सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया गया। रूस की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

देश के कई हिस्सों में बिजली की कटौती
ऊर्जा मंत्रालय ने दक्षिणी ओडेसा, पूर्वोत्तर खार्किव, मध्य निप्रो पेत्रोव्स्क और मध्य कीव के क्षेत्रों में बिजली कटौती की जानकारी दी। यूक्रेन कई हफ्तों से चेतावनी दे रहा है कि रूस देश की ऊर्जा प्रणाली पर बड़ा हवाई हमला करने के लिए मिसाइलों का भंडारण कर सकता है। पिछले साल लाखों लोग अंधेरे में डूब गए थे, जब रूसी बलों ने पावर ग्रिड पर हमला किया था।

यूक्रेन के किस हिस्से में कितने लोगों की मौत
निप्रो पेत्रोव्स्क के मध्य इलाके में पांच लोग मारे गए, जहां मिसाइलों ने एक शॉपिंग सेंटर, एक घर और एक छह मंजिला आवासीय इमारत को निशाना बनाया। मेयर विताली क्लित्स्को ने बताया कि कीव के एक गोदाम में एक व्यक्ति के मारे जाने की पुष्टि हुई है। एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने बताया कि आवासीय इमारतें और एक निर्जन (जिस पर कोई इंसान न रहता हो) इमारत भी इसकी चपेट में आ गई। क्षेत्रीय गवर्नर ने बताया कि काला सागर के बंदरगाह शहर ओडेसा में आवासीय इमारतों पर मिसाइलों के हमले में तीन लोगों की मौत हो गई और दो बच्चों सहित कम से कम 15 लोग घायल हो गए।

लविव और खार्किव में दो की मौत, स्कूलें क्षतिग्रस्त
राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि नाटो सदस्य पोलैंड की सीमा से लगे लविव क्षेत्र में एक अज्ञात महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे पर मिसाइल हमले का प्रभाव देखा गया है। क्षेत्रीय गवर्नर ने बताया कि लविव शहर में एक क्षतिग्रस्त बहुमंजिला आवासीय इमारत में एक व्यक्ति की मौत हो गई। मेयर ने बताया कि तीन स्कूल और एक किंडरगार्टन भी क्षतिग्रस्त हुआ है। क्षेत्रीय गवर्नर ने बताया कि पूर्वोत्तर शहर खार्किव में मिसाइल हमले में एक गोदाम, औद्योगिक सुविधा, एक चिकित्सा सुविधा और एक परिवहन डिपो क्षतिग्रस्त हो गया। उन्होंने बताया कि एक व्यक्ति की मौत हो गई और 11 अन्य घायल हो गए। गृह मंत्री ने बताया कि दक्षिण-पूर्वी शहर जपोरिझिया में कई बुनियादी सुविधाओं पर मिसाइलें दागी गईं और एक व्यक्ति की मौत हो गई।

About News Desk (P)

Check Also

समाजवादी युवा नेता अमरेन्द्र सिंह ने अपने सैकड़ों साथियों के साथ रालोद की सदस्यता ग्रहण की

लखनऊ। आज राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश कार्यालय पर राष्ट्रीय लोकदल (RLD) के प्रदेश महासचिव एवं ...