Breaking News

दक्षिण अफ्रीका से हार के बाद भारत को एक और झटका; आईसीसी ने लगाया जुर्माना, WTC में दो अंक भी कटे

भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में हार गई। सेंचुरियन में मेजबान टीम पारी और 32 रन से जीती। इस हार के बाद भारत को एक और झटका लगा। आईसीसी ने धीमी ओवर गति के कारण जुर्माना लगाया और साथ ही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में दो अंक भी काट लिए, टीम इंडिया अंक तालिका में छठे स्थान पर खिसक गई है। वह पाकिस्तान और बांग्लादेश से भी पीछे है।

भारत सेंचुरियन टेस्ट के दौरान आवश्यक ओवर-रेट को बनाए रखने में विफल रहा। आईसीसी ने जुर्माने के तौर पर भारतीय टीम पर मैच फीस का 10 फीसदी जुर्माना भी लगाया गया है। आईसीसी द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, यह प्रतिबंध भारत द्वारा लक्ष्य से दो ओवर पीछे रहने के बाद लगाया गया।

क्या है आईसीसी का नियम?
खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार, खिलाड़ियों को आवंटित समय में गेंदबाजी करने में विफल रहने वाले प्रत्येक ओवर के लिए उनकी मैच फीस का पांच फीसदी जुर्माना लगाया जाता है। यह नियम न्यूनतम ओवर-रेट अपराधों से संबंधित है।

भारत की ताजा स्थिति
टेस्ट में हार के बाद भारत 16 अंक और 44.44 अंक प्रतिशत के साथ पांचवें स्थान पर था। अंकों की कटौती के कारण टीम इंडिया अब छठे स्थान पर आ गई। उसके खाते में 14 अंक और 38.89 अंक प्रतिशत हैं। दक्षिण अफ्रीका पहले, पाकिस्तान दूसरे, न्यूजीलैंड तीसरे, बांग्लादेश चौथे और ऑस्ट्रेलिया पांचवें स्थान पर है। भारत से नीचे वेस्टइंडीज सातवें, इंग्लैंड आठवें और श्रीलंका नौवें स्थान पर है।

सेंचुरियन टेस्ट में क्या हुआ?
दक्षिण अफ्रीका के कप्तान तेम्बा बावुमा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। भारत ने पहली पारी में 245 रन बनाए थे। वहीं, दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 408 रन बनाए। अफ्रीकी टीम ने पहली पारी में 163 रन की बढ़त मिली थी। भारत दूसरी पारी में 131 रन पर ऑलआउट हो गया। दक्षिण अफ्रीका ने मैच जीतकर सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है।

About News Desk (P)

Check Also

अंपायर से बहस करना विराट कोहली को पड़ा महंगा, लगा भारी जुर्माना

रॉयल चलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बल्लेबाज विराट कोहली को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ ...