Breaking News

सम्पूर्ण समाधान दिवस: अनुपस्थित रहने पर डीआईओएस व उपायुक्त उद्योग का रोका वेतन

औरैया। जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा की अध्यक्षता में बिधूना तहसील में जिलास्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन हुआ। उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप शासन द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ सभी पात्र व्यक्तियों तक पहुंचे, यह सुनिश्चित किया जाये। जनता की जो भी समस्याएं व शिकायतें हैं संबंधित अधिकारी त्वरित कार्यवाही करते हुए समयसीमा के अंतर्गत उसका गुणवत्तापरक निस्तारण करें।

जिलाधिकारी ने राजस्व, भूमि विवाद संबंधित मामलों को विशेष प्राथमिकता देते हुए समुचित निस्तारण कराएं जाने के निर्देश दिए, सख्त हिदायत देते हुए कहा कि इसमें कोई भी शिथिलता या लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। जिलाधिकारी ने डीएसओ से कहा कि राशन कार्ड संबंधी यदि कोई शिकायत प्राप्त होती है तो उसका पूर्ण निस्तारण करने के पश्चात ही किसी लाभार्थी का राशन कार्ड निरस्त किया जाए, यदि कोई लाभार्थी राशन कार्ड में यूनिट बढ़वाना चाहता है तो उसका पूर्ण सत्यापन करा लिया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि समाधान दिवस पर जो भी शिकायतें प्राप्त हुई है संबंधित विभाग उसे प्राप्त कर एक सप्ताह के अंदर निष्पक्ष एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराएं साथ ही संबंधित शिकायतकर्ता को भी अवगत कराया जाए। उन्होंने कहा कि एक ही शिकायत के लिए फरियादी को बार-बार न आना पड़े, अधिकारी सुनिश्चित करें। इस दौरान 135 शिकायतें आई इसमें से 27 शिकायतों का मौके पर निस्तारण कर दिया गया। शेष शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण समाधान एक सप्ताह के अंदर किए जाने के निर्देश दिए।

जनसुनवाई के दौरान शिव शंकर तिवारी की शिकायत करते हुए बताया कि उन्होंने वृद्धावस्था पेंशन हेतु आवेदन किया था जिस पर ग्राम विकास अधिकारी द्वारा उन्हें मृत दिखाकर पेंशन से वंचित कर दिया गया जब उन्होंने जीवित रहने का साक्ष्य दिखाया तो लेखपाल द्वारा आय से अधिक का आय प्रमाण पत्र बनाकर पेंशन से दोबारा वंचित कर दिया गया। इस घोर लापरवाही पर जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी जतायी।

जीवित व्यक्ति को मृतक दिखाने पर जिलाधिकारी ने मोहम्मदाबाद के ग्राम विकास अधिकारी सलीम अहमद का वेतन रोकने के साथ विभागीय कार्यवाही के दिए निर्देश। साथ ही आय से अधिक का आय प्रमाण पत्र बनाने पर लेखपाल शिवम राजपूत का भी वेतन रोका और विभागीय कार्रवाई के निर्देश दिए। अमर सिंह की शिकायत पर खतौनी में गलत तरीके से नाम जोड़ने पर पूर्व आरके लेखपाल बिमलेश का वेतन रोकते हुए विभागीय कार्रवाई के सख्त निर्देश दिए।

सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर उन्होंने कहा कि जो कर्मचारी अपनी शक्तियों और पद का दुरुपयोग कर जनता को परेशान करता हैं उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होगी। सरकारी कर्मचारियों का काम जनता को लाभ देना है ना कि उनका लाभ रोकना। उन्होंने एसडीएम को निर्देश दिए कि तहसील में जो भी अक्षम कर्मचारी हैं उन्हें 50 वर्ष की आयु के बाद रिटायर कर दिया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी कर्मचारी जनता के प्रति जवाबदेही रखें यदि वह सरकारी योजनाओं के लाभ जनता को देने में लापरवाही बरते तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसलिए सभी सरकारी कर्मचारी अपने दायित्व का सही तरीके से निर्वहन करें।आईजीआरएस पोर्टल पर 10 से अधिक शिकायतें डिफाल्टर श्रेणी में होने पर तहसीलदार बिधूना, एडीओ पंचायत अछल्दा, एडीओ पंचायत सहार को निर्देश दिए कि वे तत्काल डिफॉल्टर शिकायतों का निस्तारण करें अन्यथा सम्बन्धित अधिकारी का वेतन रोक दिया जाएगा।

साथ ही आइजीआरएस पोर्टल, पीजी पोर्टल, सहित विभागीय अन्य पोर्टल को नियमित देखकर, प्राप्त प्रार्थना पत्रों को निस्तारण करने के निर्देश दिए। साथ ही सख्त हिदायत देते हुए कहा कि किसी विभाग की लंबित प्रकरण संज्ञान में आया तो उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में अनुपस्थित रहने पर जिला विद्यालय निरीक्षक, उपायुक्त उद्योग का वेतन रोकने के दिये निर्देश। साथ ही उन्होंने कहा कि जिन अधिकारियों के मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर 10 से ज्यादा शिकायतें डिफाल्टर हैं यदि वह समय से उसका निस्तारण नहीं कराते हैं तो उनका वेतन रोक दिया जाएगा। संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर पुलिस अधीक्षक, उप जिलाधिकारी, प्रभागीय वन अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, क्षेत्राधिकारी सहित अन्य संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

बहू को स्टेशन से लेने जा रहा था परिवार, अनियंत्रित स्कॉर्पियों डिवाइडर से टकराई; पांच लोग घायल

आजमगढ़:  आजमगढ़ जिले के देवगांव कोतवाली क्षेत्र के कैथीशंकरपुर स्थित ओवरब्रिज पर मंगलवार को अनियंत्रित ...