Breaking News

जनपद बहराइच में स्वच्छता समिति की बैठक सम्पन्न

 

बहराइच. जिलाधिकारी अजय दीप सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद स्वच्छता समिति की बैठक के दौरान जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिया कि जनपद में तैनात सफाईकर्मियों का विवरण उपलब्ध करायें। साथ ही जिन ग्राम पंचायतों के सफाईकर्मियों के निलम्बन की कर्यावाई की गयी है ऐसे ग्राम पंचायतों में सफाईकर्मियों की तैनाती सुनिश्चित करायें जिससे उन ग्रामों में साफ सफाई का कार्य सुचारू रूप से होता रहे। 

उन्होंने निर्देश दिया कि पंचायत भवन,विद्यालयों के शौचालयों का नियमित रूप से साफ-सफाई के साथ-साथ ग्राम पंचायतों के स्वच्छता मद का भी सदुपायोग सुनिश्चित करायें। जनपद के जिस ग्राम में मेरे निरीक्षण का कार्यक्रम प्रस्तावित किया जाय उस ग्राम के आस-पास के ग्रामों की भी समुचित साफ-सफाई के साथ-साथ फागिंग आदि की कार्यवाही व्यापक स्तर पर सुनिश्चित कराया जाय। जनपद के 50 प्रतिशत ग्रामों को 31 मार्च 2018 तक ओडीएफ किये जाने के लिए लक्षित 517 ग्रामों की प्रभावी कार्ययोजना तैयार की जाय ताकि निर्धारित अवधि में लक्षित ग्रामों को ओडीएफ की श्रेणी में लाया जा सके। जनपद में निर्माण कराये गये स्वच्छ शौचालयों की सूची तैयार कर माननीय जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करायें ताकि माननीय जनप्रतिनिधि भी अपने स्तर से आवश्यक सुझाव दे सके।

बैठक में सेनेटरी नेपकीन उत्पादन केन्द्र की स्थापना, जनपद में स्वच्छाग्राहियों के चयन प्रशिक्षण एवं ग्राम पंचायतों में तैनाती, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अन्तर्गत गुणवत्तापरक शौचालय निर्माण के लिए प्रशिक्षित राजमिस्त्रीयों के दल को तैयार किये जाने सहित अन्य बिन्दुओं पर विचार विमर्श कर जिला पंचायत अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। जनपद के चिन्हित पांच हजार आबादी वाले 122 ग्राम पंचायतों में महिला काम्पेक्स निर्माण के लिए एक सप्ताह के लिए भूमि चयन की कार्यवाही पूर्ण करते हुए अग्रिम कार्यवाही अविलम्ब शुरू करा दिया जाय।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार, अपर जिलाधिकारी विद्या शंकर सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अरूण लाल, पीडी डीआरडीए रजत यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. अमरकान्त सिंह, समाज कल्याण अधिकारी डीके सिंह सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे।

रिपोर्ट: फराज अंसारी

About Samar Saleel

Check Also

हिंदी अकादमी का “राष्ट्रीय सम्मान समारोह-2023” मुंबई में संपन्न

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें हिंदी अकादमी, मुंबई द्वारा मुंबई प्रेस क्लब में ...