Breaking News

आगे बढ़ा सेनेटाइजेशन अभियान

रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना की आहट के साथ ही आपदा प्रबंधन का मोर्चा संभाल लिया था। वह लगातार उच्च अधिकारियों, मीडिया, जनप्रतिनिधयों, जिलाधिकारियों, धर्म गुरुओं, ग्राम प्रधानों आदि से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से संवाद कर रहे थे। उनके सरकारी आवास में शीर्ष अधिकारियों की बैठक के तो प्रतिदिन कई दौर होते है।

इसके अलावा योगी अस्पतालों व कम्युनिटी किचेन के निरीक्षण हेतु भी गए थे। वह पूरे समर्पण के साथ अपने दायित्व का निर्वाह कर रहे है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री के सरकारी आवास के समक्ष कोरोना संबन्धी नियमों का पालन करते हुए जनहित संबन्धी संक्षिप्त कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसके माध्यम से योगी आदित्यनाथ ने यह भी सन्देश दिया कि प्रदेश को कोरोना से बचाने के लिए वह पुरजोर प्रयास कर रहे है। कालिदास मार्ग पर उंन्होने अग्निशमन विभाग के छप्पन फायर टेण्डर्स का लोकार्पण किया।

यह फायर टेण्डर इस समय सेनेटाइजेशन के साथ ही अग्निशमन कार्यों को अंजाम देंगे। योगी ने यहासन अग्निशमन व सेनिटाइजेशन उपकरणों का भी निरीक्षण किया। इस समय पंचायत व नगर निकाय संस्थाओं द्वारा सेनिटाइजेशन के कार्य कराए जा रहे हैं। योगी ने कहा कि फायर ब्रिगेड की गाड़ियों का उपयोग कर प्रत्येक गांव व शहर को समयबद्ध ढंग से विषाणु मुक्त करने की कार्यवाही विगत एक सप्ताह से चल रही है।

Loading...

इस कार्यवाही को और सुदृढ़ करने के लिए आज अत्याधुनिक उपकरणों से युक्त छप्पन गाड़ियां भी इससे जुड़ रही हैं। इस अवसर पर योगी ने कहा कि प्रदेश की लगभग साढ़े तीन सौ तहसीलों में से आधे में फायर टेण्डर की व्यवस्था नहीं थी। विगत तीन वर्षों में राज्य सरकार ने चरणबद्ध ढंग से तहसीलों में फायर टेण्डर्स की व्यवस्था की है। वर्तमान में बची हुई लगभग एक सौ तीस तहसीलों में से छप्पन तहसीलों में फायर टेण्डर की व्यवस्था करायी गई है।

शासन द्वारा प्रदान की गई तीस करोड़ रुपए की धनराशि में से बीस करोड़ रुपए की धनराशि से छियानबे गाड़ियां व दस करोड़ रुपए की धनराशि से अत्याधुनिक उपकरण खरीदे गए हैं। प्रथम चरण छप्पन गाड़ियों को विभिन्न जनपदों में रवाना किया गया है। यह गाड़ियां हाईप्रेशर पम्प से सुसज्जित हैं। सभी जनपदों में फायर ब्रिगेड की गाड़ियों द्वारा सोडियम हाइपोक्लोरस साल्यूशन का छिड़काव किया जा रहा है।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

भगवान राम ने जहां धोया था ब्रह्म हत्या का पाप, कोरोना ने सूना कर दिया धोपाप

लम्भुआ/सुलतानपुर। जिले के प्रसिद्ध पौराणिक स्थल धोपाप में सोमवार को सन्नाटा छाया रहा। गंगा दशहरा ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *