Breaking News

सऊदी अरब ने पुरुषों पर लगाई इन चार देश की महिलाओं से शादी करने पर रोक, पाकिस्तान का नाम शामिल

सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने पुरुषों पर चार देश की महिलाओं से शादी करने पर रोक लगा दी है. इनमें पाकिस्तान (Pakistan), बांग्लादेश (Bangladesh), चाड (Chad) और म्यांमार (Myanmar) का नाम शामिल है. पाकिस्तान की न्यूज वेबसाइट डॉन ने सऊदी अरब के मीडिया के हवाले से इस बात की जानकारी दी है. अनौपचारिक आंकड़ों के अनुसार, इस समय सऊदी अरब में इन चार देश की पांच लाख महिलाएं रह रही हैं. यानी अब जो सऊदी पुरुष विदेशी महिलाओं से शादी करना चाहते हैं, उन्हें कुछ सख्त नियमों का पालन करना होगा.

मक्का डेली की रिपोर्ट में मक्का के पुलिस निदेशक मेजर जनरल अस्साफ अल कुरैशी के हवाले से कहा गया है, पुरुष अगर किसी विदेशी महिला से शादी करना चाहते हैं, तो उन्हें कुछ नियम मानने होंगे (Saudi Arabia New Rules For Marriage). डॉन के अनुसार, सरकार ने ये कदम इसलिए उठाया है ताकि सऊदी के पुरुष विदेशी महिलाओं से शादी ना कर सकें. अगर वह ऐसा करना चाहते हैं, तो उन्हें इसके लिए इजाजत लेनी होगी. इजाजत लेने के लिए अतिरिक्त औपचारिकताओं को पूरा करना होगा.

सरकार से लेनी होगी मंजूरी

कुरैशी ने बताया, अब जो पुरुष इन चार देश की महिलाओं से शादी करने इच्छुक हैं, उन्हें सरकार से मंजूरी लेनी होगी. साथ ही आधिकारिक रूप से शादी को लेकर आवेदन करना होगा (Saudi Arabia Marriage Law). उन्होंने कहा कि अगर किसी शख्स ने अपनी पत्नी से तलाक लिया है, तो वह छह महीने की अवधि पूरी होने से पहले शादी के लिए आवेदन नहीं कर सकता. अधिकारी ने बताया कि नए नियमों के अनुसार, आवेदक की उम्र 25 साल से अधिक होनी चाहिए और उसे जरूरी दस्तावेज भी सौंपने होंगे.

जरूरी दस्तावेज दिखाने होंगे

आवेदक को एप्लीकेशन के अनुसार पहचान से संबंधित जरूरी दस्तावेज अटैच करने होंगे. इसके अलावा अन्य दस्तावेज भी जमा करने होंगे, जिनमें फैमिली कार्ड होना चाहिए. अधिकारी ने बताया, ‘अगर आवेदक पहले से शादीशुदा है, तो उसे अस्पताल की एक रिपोर्ट अटैच करनी होगी, जिसमें ये लिखा हो कि उसकी पत्नी या तो विकलांग है, या किसी पुरानी बीमारी से पीड़ित है या फिर बांझ है.’ इन्हीं कारणों को स्पष्ट करने के बाद शादीशुदा पुरुष किसी अन्य महिला से शादी कर सकता है.

About Ankit Singh

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...