Breaking News

पचास फीसदी क्षमता के साथ 16 अगस्त से यूपी में खुलेंगे स्कूल

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में कोरोना संक्रमण कम होने के चलते पांच अगस्त से स्नातक स्तर पर प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ करने के साथ 16 अगस्त से 50 प्रतिशत विद्यार्थियों के साथ माध्यमिक शिक्षण संस्थानों में पठन-पाठन का कार्य शुरु करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री आज यहां लोक भवन में आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमण की नियंत्रित स्थिति को देखते हुए शिक्षण संस्थानों में नवीन सत्र को प्रारम्भ करने की तैयारी करते हुए माध्यमिक शिक्षण संस्थाओं 16 अगस्त से 50 प्रतिशत विद्यार्थियों के साथ पठन-पाठन का कार्य शुरु किया जाए।

उन्होंने कहा कि विभिन्न बोर्डों के इण्टरमीडिएट के परीक्षाफल घोषित हो चुके हैं। इसके दृष्टिगत स्नातक स्तर पर प्रवेश प्रक्रिया पांच अगस्त से प्रारम्भ की जाए और माध्यमिक शिक्षण संस्थानों में अगली कक्षा में प्रोन्नत विद्यार्थियों की कक्षाएं 15 अगस्त से प्रारम्भ की जाएं। स्वाधीनता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को ‘स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव’ से सम्बन्धित कार्यक्रम आयोजित किये जाएं।

योगी ने कहा कि उच्च शिक्षण संस्थाओं में भी प्रत्येक दशा में एक सितम्बर से शिक्षण कार्य प्रारम्भ करने की तैयारी की जाए। प्रत्येक शिक्षण संस्थान में कोविड प्रोटोकॉल का अनिवार्य रूप से पालन सुनिश्चित कराया जाए। मास्क एवं दो गज की दूरी के नियम का पालन किया जाए। संस्थान में सैनिटाइजर, इंफ्रारेड थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर की उपलब्धता रहे। शिक्षण संस्थाओं में 18 वर्ष से अधिक आयु के विद्यार्थियों के कोरोना टीकाकरण के सम्बन्ध में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कार्ययोजना तैयार की जाए।

मुुख्यमंत्री ने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग से समन्वय बनाकर ग्राम्य विकास एवं पंचायतीराज विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के तथा नगर विकास विभाग द्वारा नगरीय क्षेत्रों के परिषदीय विद्यालयों में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन एवं शौचालयों आदि की साफ-सफाई का कार्य कराया जाए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने में मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

About Samar Saleel

Check Also

शाहरुख खान के गीत ‘गेरुआ’ की याद दिलाता है शौर्य मेहता और सृष्टि रोड़े का म्यूजिक वीडियो ‘दिल ये दिलबरो’

मुंबई। शौर्य मेहता (Shaurya Mehta) और सृष्टि रोड़े (Srishti Rode) के ‘दिल ये दिलबरो’ (Dil ...