Breaking News

सासंद डॉ. चंद्रसेन जादौन की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय व निगरानी समिति की बैठक सम्पन्न, जनपद के विकास पर दिया जोर

फिरोजाबाद। जनपद में शनिवार को कलैक्ट्रेट सभागार में क्षेत्रीय सासंद डॉ. चंद्रसेन जादौन की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान सांसद ने जिला प्रशासन द्वारा अब तक किये गये कार्याें की प्रंशसा करते हुये कहा कि जनपद के सर्वांगीण विकास के लिए हम सभी को मिलकर काम करना होगा।

बैठक के दौरान मनरेगा, दीनदयाल अंत्योदय, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता, प्रधानमंत्री आवास, स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम, सर्व शिक्षा अभियान, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा सहित जनपद में संचालित 41 विकासपरक योजनाओं की प्रगति को प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। बैठक में जिला विकास अधिकारी ने एक-एक कर सभी योजनाओं की प्रगति को पढकर भी समिति के पदाधिकारियों, जनप्रतिनिधियों के समक्ष प्रस्तुत किया। इस पर समिति के पदाधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने संचालित योजनाओं में और अधिक व्यापकता लाने व क्षेत्रीय जनता को अधिक लाभ पहुचाने के लिए अपने-अपने सुझाव व्यक्त किये।

बैठक में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना के अंतर्गत ग्रामीण सफाई पर असंतोष व्यक्त करते हुये कहा कि गांव में नालियों की सफाई व्यवस्था, जलभराव व साफ सफाई की व्यवस्था ठीक नही है। उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में बनाए जा रहे सामुदायिक शौचालयों में पीली ईंट का प्रयोग किया जा रहा है तथा यमुना की घटिया बालू का प्रयोग किया जा रहा है, जिससे शौचालयों की गुणवत्ता खराब हो रही है। इसको जिलाधिकारी ने गम्भीरता से लेते हुए डीपीआरओ को कडे निर्देश दिये कि वह मौके पर जाकर देखें और ठेकेदार व जेई के विरूद्ध कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

Loading...

एमएलसी डॉ. दिलीप यादव ने एनएचआई द्वारा शिकोहाबाद में कराए जा रहे रोड़ व फ्लाईओवर के कार्य से अव्यवस्था व सर्विस रोड पर जल भराव से जनता को परेशानी का सामना करना पड रहा है। सर्विस रोड़ की जल निकासी ठीक नही है, कहीं कहीं सर्विस रोड टूट रहें है, को जिलाधिकारी ने गम्भीरता से लेते हुये एनएचआई के अधिकारियों को जल्द अपने कार्यालय में तलब कराने के निर्देश दियें। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की प्रगति के अंतर्गत एक्सईएन पीडब्ल्यूडी ने बताया कि 13 सड़कें स्वीकृत के लिए प्रस्तावित है और 19 सड़कें अनुरक्षण के लिए ले ली गयी है, जिस पर वर्षा समाप्त होते ही कार्य प्रारम्भ हो जायेगा। मान्यवर काशीराम योजना में अपात्र लोगों को आवास आवंटन की शिकायत पर जिलाधिकारी ने जांच व सत्यापन कराने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि सत्यापन उपरांत अपात्रों से आवास निरस्त कर जरूरतमंद व पात्रों को आवास आवंटन किये जा सकेगें।

जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने सासंद डॉ. चंद्रसेन जादौन एवं समिति के सभी जनप्रतिनिधियों को आश्वसत करते हुये बताया कि बैठक में शामिल सभी बिन्दुओं पर शीघ्र ही अपेक्षित कार्यवाही की जायेगी। बैठक के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष अमोल यादव, विधायक शिकोहाबाद डॉ. मुकेश वर्मा, सदस्य विधान परिषद डॉ. दिलीप यादव, मुख्य विकास अधिकारी नेहा जैन, नगर आयुक्त विजय कुमार सहित सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट-मयंक शर्मा

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

जनवरी 2021 में 10 दिनों की ऑनलाइन वर्कशॉप

गोरखपुर। शहीद नगर चौरी चौरा के नगर पंचायत मुन्डेरा बाजार निवासी एवं काशी हिंदू विश्वविद्यालय ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *