Breaking News

एसडीएम ने हल किया पंचायत भवन निर्माण को लेकर चल रहा विवाद

कानपुर देहात। शिवली पंचायतघर बनवाने को लेकर ग्राम प्रधान एवं ग्राम वासियों के बीच स्थान परिवर्तन को लेकर चल रहे विवाद को उप जिलाधिकारी ने मौके पर पहुंचकर शांत कराया। विवादित मामले की जांच करने पहुंचे उपजिलाधिकारी ने जन भावना को ध्यान में रखते हुए ग्राम प्रधान को मंदिर के पास ही पंचायत घर बनवाने के निर्देश दिए हैं। एसडीएम द्वारा पूर्व में बने पंचायत घर के पास ही नया पंचायत घर बनवाए जाने का आदेश देने पर ग्रामीणों के बीच हर्ष व्याप्त हो गया है।

बताते चलें कि मैथा तहसील एवं ब्लाक क्षेत्र की ग्राम सभा बड़ागांव में वर्षों पूर्व बनवाया गया पंचायत घर जीर्ण शीर्ण होकर क्षतिग्रस्त हो गया था। ग्राम सभा में नया पंचायत घर बनवाया जाना है। ग्राम प्रधान आमना खातून ने अपनी मर्जी के अनुसार नई जगह का चयन कर पंचायत घर बनवाने का काम शुरू कर दिया था। नए स्थान पर पंचायत घर बनवाया जाने का ग्रामीणों ने विरोध किया था।

साधन सहकारी समिति बड़ागांव के अध्यक्ष महेंद्र उर्फ मिंटू शुक्ला पूर्व प्रधान रमाकांत मिश्रा सावित्री सिंह सेंगर प्रकाश चंद्र दिवाकर जय सिंह नरेश शुक्ला पुनीत सिंह विनीत अवस्थी कंचन मिश्रा टिंकू मिश्रा मानू अवस्थी सलोने दिवाकर पुत्तन कुशवाहा समेत एक सैकड़ा से अधिक ग्रामीणों ने एसडीएम मैथा क्षेत्रीय सांसद सुब्रत पाठक एवं क्षेत्रीय विधायक निर्मला संखवार से इस मामले की शिकायत करते हुए पूर्व के स्थान पर ही पंचायत घर बनवाए जाने की मांग की थी। इस मामले को लेकर ग्राम प्रधान एवं ग्रामीणों के बीच जबरदस्त तरीके से रस्साकशी चल रही थी।

शिकायत पर एसडीएम मैथा ने मौके पर जाकर जांच की तो ग्रामीणों की शिकायत को सही मानते हुए शिव मंदिर के पास ही नया पंचायत घर बनवाए जाने के निर्देश ग्राम प्रधान को दिए। एसडीएम द्वारा जन भावना को ध्यान में रखते हुए निर्णय देने पर ग्रामीणों के बीच खुशी व्याप्त हो गई। एसडीएम मैथा राम शिरोमणि ने बताया कि शिव मंदिर के पास ही नया पंचायत घर बनवाए जाने के निर्देश दिए गए हैं। अब विवाद पूरी तरह से शांत हो गया है। ‘

रिपोर्ट-अवधेश कुमार सिंह

About Samar Saleel

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...