Breaking News

कोरोना ड्यूटी के दौरान संक्रमण से मौत होने पर सुरक्षाबलों के जवानों को मिलेगा कोरोना शहीद का दर्जा

कोविड-19 के संक्रमण से सुरक्षा बलों के जवानों की मौत पर उन्हें अब कोरोना शहीद का दर्जा मिलेगा. इनके परिजनों को भी अब भारत के वीर फंड से 15 लाख रुपए तक की सहायता उपलब्ध कराई जाएगी. यह राशि विभागीय मदद के अतिरिक्त होगी.

एक अधिकारी ने कहा कि कोरोना योद्धा के रूप में ड्यूटी पर संक्रमण से मृत्यु को शहादत मानते हुए कोरोना शहीद का टर्म दिया गया है, जिससे भारत के वीर फंड के तहत इनके परिजनों को मदद मिल सके. सुरक्षा बलों की ओर से भेजे गए प्रस्ताव को गृह मंत्रालय से सैद्धांतिक मंजूरी मिलने के बाद प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

कोरोना शहीदों का ब्योरा भारत के वीर पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है. परिजनों को सीधे मदद दिलाने के लिए खाता संख्या और अन्य ब्योरा साझा किए गए हैं. सीधे भारत के वीर काप्र्स फंड में भी योगदान दिया जा सकता है.

वीर फंड की शुरुआत 2017 में गृह मंत्रालय की तरफ से शहीद जवानों के परिवारों के लिए पैसा जुटाने के लिए की गई थी. इसके लिए पोर्टल भी बनाया गया है. इस पोर्टल पर शहीद जवानों का ब्योरा होता है. सीधे शहीद के परिवार की मदद भी की जा सकती है. डोनेशन देने के साथ ही ऑनलाइन ट्रांसफर के साथ यूपीआई के जरिए भी पेमेंट किया जा सकता है.

बता दें कि अब तक विभिन्न सुरक्षा बलों में 39 जवानों की कोरोना संक्रमण से मौत हुई है. सीआरपीएफ में 15, बीएसएफ में 10, आईटीबीपी में 3, सीआईएसएफ में 9 और एसएसबी के 2 जवानों की कोरोना की वजह से मृत्यु हुई है. अब तक सुरक्षाबलों में संक्रमण के 8113 मामले सामने आए हैं. इनमें से 4512 ठीक हो चुके हैं. करीब 3562 सक्रिय केस हैं.

About Aditya Jaiswal

Check Also

एक अच्छे पड़ोसी बने लेकिन जासूसी न करें 

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें पड़ोसी देशों के रूप में, आपके घर, राज्यों ...