80 किमी का सफर तय कर पुराने घर पहुंचा कुत्ता, मालिक भी हुये हैरान

कुत्तों को इनसान का सबसे वफादार और भरोसेमंद साथी माना जाता है और वे कई बार इसे साबित भी करतें हैं. वह अपने मालिक को इंसानों से भी चाहते हैं और उनकी सुरक्षा के लिये कई बार अपनी जान भी दे देते हैं. शायद इसी वजह से दुनियाभर के लोग जानवरों में सबसे ज्यादा कुत्तों पर भरोसा करते हैं.

ऐसा ही एक मामला अमरीका के कंसास में सामने आया है, जहां एक कुत्ता अपने मालिक के पुराने घर जाने के लिए 80 मील की दूरी अकेले ही तय कर गया. दरअसल यहां एक लैब्राडोर नस्ल का एक कुत्ता पिछले महीने गुम हो गया था. इसके बाद कुत्ते के मालिकों ने इसे काफी ढूंढने की कोशिश की लेकिन ये नहीं मिल पाया. बता दें कि करीब 2 साल पहले ही कुत्ते के मालिकों ने ये घर बदल दिया और यहां से दूर ओलेथ शहर में रहने चले गए.

मेट्रो यूके में छपी खबर के मुताबिक इस घर में कॉलटॉन माइकल और उनकी पत्नी ब्रिटनी रहने लगे थे. हालांकि एक दिन सुबह जब ब्रिटनी सुबह घर से बाहर निकलीं तो उन्होंने देखा कि एक कुत्ता उनके घर के बाहर बैठा हुआ है. ये देखकर ब्रिटनी हैरान रह गयीं और उन्होंने कॉलटॉन को बुलाया.

बाद में कुत्ते के गले में मौजूद पट्टे में मौजूद चिप के जरिए मिली जानकारी से पता चला कि ये कुत्ता घर में उनसे पहले रह रहे लोगों का है. जब इस कुत्ते के मालिकों से संपर्क साधा गया तो पता चला कि ये करीब 80 किलोमीटर का सफर तय कर वहां तक पहुंचा है.

कुत्ते के मालिकों ने बताया कि पुराने घर में इस कुत्ते के बैठने की एक फेवरेट जगह थी जब ब्रिटनी ने इसे देखा तब भी ये वहीं आकर बैठा हुआ था. असल में ये कुत्ता मालिकों के पास से भागकर वापस पुराने घर आ गया था. इसके मालिक उसे वहीं ढूंढ रहे थे, लेकिन किसी को भी अंदाजा नहीं था कि वह अपने पुराने घर लौट कर आ जाएगा.

कुत्ते के पुराने मालिक माइकल ने बताया कि असल में ये बचपन से ही यहां पला-बढ़ा है और नए घर में शायद उसका मन नहीं लग रहा था. हालांकि फिलहाल इस कुत्ते को वापस मालिकों को सौंप दिया गया है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

बन्धन से आजादी की ओर विषय पर हुयी परिचर्चा, चला स्वच्छता अभियान

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा दिए ...