Breaking News

सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार महावीर पुरस्कार के लिए चयनित, चेन्नई में राज्यपाल करेंगे सम्मानित

बिहार की राजधानी पटना स्थित सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को प्रतिष्ठित महावीर पुस्कार के लिए चुना गया है. इन्हें पुरस्कार में 10 लाख रुपये का नकद, एक प्रशस्ति पत्र और एक स्मृति चिन्ह दिया जाएगा. यह पुरस्कार 29 जनवरी को चेन्नई में एक समारोह में कुमार को प्रदान किया जाएगा. तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित समारोह में मुख्य अतिथि होंगे और पुरस्कार प्रदान करेंगे.

हर साल दिया जाने यह प्रतिष्ठित पुरस्कार भगवान महावीर फाउंडेशन की ओर से स्थापित किया गया है. इसकी स्थापना 1994 में एन सुगलचंद जैन ने की थी. फांउंडेशन की स्थापना समाज में कमजोर और कमजोर लोगों के कल्याण के लिए निस्वार्थ सेवा कर रहे व्यक्तियों और संस्थानों की पहचान करने, उन्हें प्रोत्साहित करने और उनका सम्मान करने के लिए स्थापित किया गया था.

Loading...

बता दें कि कुमार पिछले 18 वर्षों से भारत के प्रीमियर आईआईटी-जेईई के लिए एक वर्ष के आवासीय कोचिंग के माध्यम से 30 छात्रों को मुफ्त में प्रशिक्षण देने के लिए एक अत्यधिक नवीन सुपर 30 कार्यक्रम चलाने के लिए जाने जाते हैं. सफलता की दर अभूतपूर्व रही है, जिसमें वंचित वर्गों के छात्रों को प्रीमियर संस्थानों में प्रवेश करके एक पीढ़ीगत परिवर्तन देखा गया है.

इससे पहले, आनंद कुमार को 2017 में भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा राष्ट्रीय बाल कल्याण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. शिक्षा के क्षेत्र में बिहार सरकार का सर्वोच्च पुरस्कार, मौलाना अब्दुल कलाम आज़ाद शिक्षा पुरस्कार नवंबर 2010 में देकर भी सम्मानित किया गया था. यशवंतराव केलकर युवा पुरस्कार, 2010 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) द्वारा बैंगलोर में. अप्रैल 2011 में, आनंद कुमार को यूरोप की पत्रिका फोकस द्वारा वैश्विक व्यक्तित्वों में से एक के रूप में चुना गया, जिनके पास प्रतिभाशाली लोगों को छोड़कर आकार देने की क्षमता है. उन्हें यूके की पत्रिका मोनोकल द्वारा दुनिया के 20 अग्रणी शिक्षकों की सूची में चुना गया है.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

यूपी के अलीगढ़ में खेत में मिला लड़की का शव, आक्रोशित ग्रामीणों ने पुलिस पर किया पथराव

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले के अकराबाद क्षेत्र ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *