Breaking News

गोरखपुर की आईटीआई में 590 लड़कियों को दिया गया सेल्‍फ डिफेंस ट्रेनिंग

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन (यूपीएसडीएम) की ओर से जिले के सभी राजकीय आईटीआई में आयोजित तीन दिवसीय सेल्‍फ डिफेंस ट्रेनिंग में 590 लड़कियों ने हिस्‍सा लिया। संकल्‍प स्‍कीम के तहत आयोजित इस ट्रेनिंग में राजकीय वर्ल्‍ड बैंक महिला आईटीआई, राजकीय आईटीआई रेलवे कॉलोनी, राजकीय आईटीआई खजीनी, राजकीय आईटीआई कैम्पियरगंज, राजकीय आईटीआई चारगांव, राजकीय आईटीआई बरहालगंजऔर राजकीय आईटीआई चौड़ीचौड़ा की लड़कियां शामिल हुई।

सेल्‍फ डिफेंस ट्रेनिंग

वर्ल्‍ड बैंक महिला आईटीआई के प्रिंसिपल बृजेश प्रताप और खजीनी आईटीआई की प्रिंसिपल मसूद इसरत अपने संस्‍थान में मौजूद थे। इस मौके पर लड़कियों को उन्‍होंने चेन अलार्म, सुरक्षा सीटी, स्प्रे और स्टिंगर युक्त ‘निर्भया किट’भी दिए है। बता दें कि उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन (यूपीएसडीएम) ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत राज्य के 16 शहरों में 10 हजार लड़कियों के लिए सेल्‍फ डिफेंस ट्रेनिंग देने का निर्णय लिया है।

यूपी के इस शहर में कल आएंगे सीएम योगी, 900 जवान उनकी सुरक्षा में रहेगे तैनात

जबकि इन्‍हें प्रशिक्षण कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अंतगर्त कार्यरत स्पोर्ट्स, फिजिकल एजुकेशन, फिटनेस एंड लीजर-स्किल्स काउंसिल (एसपीईएफएल-एससी) की निगरानी में स्किल्‍ड ट्रेनर के द्वारा दी गई थी। इस कार्यक्रम का मकसद लड़कियों को आत्मरक्षा तकनीक और रणनीति सीखाकर उन्‍हें सशक्‍त बनाना है।

यूपीएसडीएम के निदेशक, आंद्रा वामसी ने आत्मरक्षा प्रशिक्षण के महत्व पर जोर देते हुए कहाकि आत्मरक्षा तकनीकों को सीखकर, महिलाएं खुद को बचाने और हमलावरों के खिलाफ लड़ने के लिए आत्मविश्वास और कौशल हासिल कर सकती हैं। छह महीने के इस पायलट प्रोजेक्‍ट से 10,000बेटियों के जीवन पर सकारात्‍मक प्रभाव पड़ेगा। इस पायलट प्रोजेक्‍ट के बाद यूपी के हर जिले के आईटीआई और यूपीएसडीएम के प्रशिक्षण केंद्रों में यह शुरू किया जाएगा।

तुलसी के “ढ़ोल, गंवार, शूद्र, पशु, नारी” के वाद-विवाद के बीच रविदास की दो टूक…”मन चंगा तो कठौती में गंगा”

एसपीईएफएल-एससी के सीईओ तहसीन जाहिद ने कहा कि यह पहल महिलाओं और लड़कियों को सशक्‍त बनाने के उद्देश्‍य से शुरू किया गया है। इस प्रशिक्षण में उन्‍हें तकनीक के साथ कौशल भी सीखाए जा रहे है। यह कार्यक्रम दुनिया की कुछ बेहतरीन युद्ध प्रणालियों की सर्वश्रेष्ठ आत्मरक्षा प्रथाओं और तकनीकों पर आधारित है, और शारीरिक एवं मानसिक फिटनेस के महत्व पर केंद्रित है।

सेल्‍फ डिफेंस ट्रेनिंग

About Samar Saleel

Check Also

सपा ने मेरठ के प्रत्याशी भानु प्रताप का टिकट काटा, नया प्रत्याशी वैश्य, दलित या मुस्लिम समाज का होगा!

समाजवादी पार्टी ने मेरठ से अपने प्रत्याशी भानु प्रताप सिंह का टिकट काट दिया है। ...