Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय में पराक्रम दिवस के अवसर पर गोष्ठी आयोजित

लखनऊ विश्वविद्यालय के मध्यकालीन एवं आधुनिक इतिहास विभाग द्वारा आज पराक्रम दिवस के अवसर पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि एवं वक्ता विभाग के प्रख्यात प्रोफेसर डाॅ अरूप चक्रवर्ती थेे। गोष्ठी का विषय “भारतीय राष्ट्रीय आन्दोलन में नेताजी सुभाष चन्द्र बोस का योगदान” था।

इस गोष्ठी का संचालन विभाग के शोधार्थी ध्रुव चन्द्र ने किया। इस गोष्ठी की शुरूआत विभाग के परास्नातक विद्यार्थियो द्वारा लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलगीत से हुई। मुख्य अतिथि ने नेताजी को अनुशासन बलिदान संघर्ष एवं समर्पण का प्रतीक बताया। तत्पश्चात शोधार्थिनी जूही बाजपेयी द्वारा सुभाष चन्द्र बोस के प्रारम्भिक जीवन पर प्रकाश डाला गया।

इसी क्रम में शोधार्थी ताबिश इसरार द्वारा स्वतंत्रता आन्दोलन में बोस के आगमन के बारे में बताया गया। शोधार्थी अनूप कुमार ने गाँधी व बोस के वैचारिक मतभेदों को रेखांकित किया। शोधार्थी विश्वजीत सिंह चौहान ने बोस द्वारा एक महान कार्य के लिए अपनी मातुभूमि के त्याग करने पर प्रकाश डाला। शोधार्थी तारिक मसूद द्वारा उनकी मृत्यु से जुडे़ रहस्य एवं उनकी शास्वत होने की कहानी पर प्रकाश डाला गया।

कार्यक्रम का समापन डाॅ मनीषा के धन्यवाद प्रस्तुति से किया गया। इस गोष्ठी में मध्यकालीन एवं आधुनिक इतिहास विभाग एवं पश्चात इतिहास विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय के शिक्षक, विद्यार्थी एवं शोधार्थी सम्मिलित हुए।

About Samar Saleel

Check Also

पूर्वाेत्तर रेलवे: संरक्षा महासम्मेलन के दौरान आयोजित की गईं विभिन्न विषयों पर कार्यशाला

• मण्डल रेल प्रबन्धक आदित्य कुमार और वरिष्ठ मण्डल संरक्षा अधिकारी डा शिल्पी कन्नौजिया ने ...