Breaking News

भव्य होगा श्री विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर

विकास के सेवापुरी मॉडल को व्यापक प्रतिष्ठा मिली है। यहां नीति आयोग के दिशा निर्देशों के क्रम में विकास कार्य संचालित है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रारंभ से ही इस पर ध्यान दे रहे है। उन्होंने कहा कि इस सेवापुरी मॉडल को प्रत्येक विधानसभा के एक ब्लॉक में लागू किया जाए। इसके लिये मुख्यमंत्री ने सभी जनप्रतिनिधियों के आह्वान भी किया है। कहा कि इसे अपने पर्यवेक्षण में लागू कराएं। सेवापुरी में केन्द्र सरकार की योजनाओं को अच्छे से लागू किया गया है। योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को भी इस संबन्ध में निर्देशित किया है। कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं को भी इसी प्रकार प्रभावी ढंग से लागू किया जाए। ग्राम पंचायत भवनों को ग्राम सचिवालय के रूप में विकसित किया जाए।

इसे ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ें,गांव के समस्त कार्य,गतिविधि को यहीं से संचालित करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि वाराणसी का प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में देश में प्रथम स्थान पर होना गौरव की बात है।संस्कृति,धर्म,अध्यात्म व शिक्षा की नगरी काशी अब विकास के लिए भी प्रेरणादायी बन रही है। प्रधानमंत्री की मंशा के अनुरूप वाराणसी में विकास के कीर्तिमान स्थापित हो रहे हैं। वाराणसी में विकास की नौ हजार करोड़ रुपए से अधिक की एक सौ छत्तीस प्रमुख परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं। श्री काशी विश्वनाथ काॅरीडोर अद्भुत एवं अकल्पनीय होगा। मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि सुल्तानपुर।

वाराणसी के फोरलेन चैड़ीकरण राष्ट्रीय राजमार्ग,फोरलेन चैड़ीकरण घाघरा ब्रिज वाराणसी सेक्शन परियोजना के कार्य इसी वित्तीय वर्ष के अन्त तक पूर्ण हो जाएंगे। वाराणसी गाजीपुर फोरलेन चैड़ीकरण सड़क अगले वर्ष तक पूर्ण हो जाएगी। वाराणसी के रिंग रोड फेज टू को भी वित्तीय वर्ष के अंत तक पूर्ण कर लिया जाएगा। राजमार्गों का चैड़ीकरण वाराणसी की रोड कनेक्टिविटी में मील के पत्थर साबित होंगे।पंचकोसी परिक्रमा मार्ग,भिखारीपुर तिराहे से एनएच टू तक चैड़ीकरण,कैण्ट से पड़ाव मार्ग का चैड़ीकरण की तीनों परियोजनाएं इसी वर्ष दिसम्बर तक पूर्ण हो जाएंगी। कपसेठी पर आरओबी व कालिकाधाम पर वरुणा नदी सेतु आगामी जून तक बन जाएंगे।

वाराणसी गाजीपुर मार्ग पर आरओबी,वरुणा पर कोनिया सलारपुर सेतु अगले चार माह में पूर्ण हो जाएंगे। लहरतारा फुलवरिया मार्ग पर दो आरओबी,एक वरुणा नदी पर पुल तथा फोरलेन सड़क निर्माण परियोजना अगले वर्ष तक पूर्ण हो जाएगी। कुकिंग गैस पाइपलाइन से घरों में सप्लाई हेतु परियोजना में आधा कार्य पूर्ण हो चुका है।बेहतर विद्युतीकरण व्यवस्था हेतु नगवा व अलईपुर में विद्युत सब स्टेशन निर्माण हो रहा है। शहर की समस्त शेष ओवरहेड लाइनों को भूमिगत केबल में परिवर्तित करने एवं आधुनिकीकरण करने की कार्य योजना पर कार्य किया जा रहा है।

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री
डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

शादीशुदा प्रेमिका के साथ बिस्तर में था प्रेमी, सास ने देख लिया तो मार डाला; गिरफ्तार

एटा:  उत्तर प्रदेश के एटा में महिला ने प्रेमी संग मिलकर सास की गला दबाकर ...