Breaking News

प्रधानमंत्री का असर लोकल फार ग्लोबल में बनारसी उत्पाद विदेशों में बिखेर रहा है अपना रंग

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आत्मनिर्भर भारत अभियान लोकल फॉर ग्लोबल के तहत, बनारसी हस्तनिर्मित उत्पादों की मांग अब विदेशों में होने लगी है। आगामी रक्षाबंधन पर्व पर साईं इंस्टिट्यूट के स्वावलंबी महिलाओं द्वारा बनाई गई इको फ्रेंडली हैंडमेड राखी उत्पाद की ‘कॉम्बो पैक’ की मांग सात समुंदर पार अमेरिका एवं जर्मनी देशों से हो रही है।

प्रधानमंत्री का असर लोकल फार ग्लोबल में बनारसी उत्पाद विदेशों में बिखेर रहा है अपना रंग

यहां बसे प्रवासी भारतीय भाइयों एवं सैनिकों को यह बनारसी हस्तनिर्मित नेचुरल “राखी कम्बो पैक” मन को भा रही है। उत्पाद की मांग को शीघ्र ही हुनर ए बनारस के माध्यम से भेजा जाएगा। साईं इंस्टिट्यूट के निदेशक अजय कुमार सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर वैज्ञानिक एवं अनुसंधान विभाग भारत सरकार के सहयोग से हैंडीक्राफ्ट व कबाड़ से जुगाड़ कार्यक्रम से जुड़ी महिलाओं को रोजगारपरक बनाने के उद्देश्य से इनके द्वारा मंदिरों में चढ़े अर्पित वेस्ट फूलों से प्राकृतिक रूप से हैंडमेड राखी, रोली,रक्षा,धूप,स्टिक सहित अनेकों हस्तनिर्मित उत्पाद बनाए जाते हैं।

उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बताया कि अब स्वावलंबी महिलाओं की हुनर और आय दोनों बढ़ेंगे। विदेशों में भेजे जाने वाली “राखी कैंबो पैक” में विशेष रुप से राखी,रोली, रक्षा, धूप, दीप, ड्राई फूड, बाबा का भभूत, मीठा व अन्य नेचुरल चीजें उपलब्ध जो अपनी देश की माटी की खुशबू बिखेरेंगे।

About reporter

Check Also

वैश्य महासम्मेलन सिंगापुर में मनाएगा आजादी का अमृत महोत्सव – सुधीर हलवासिया

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Wednesday, August 10, 2022 लखनऊ। ...