Breaking News

सिडबी बनाएगा छोटे एनबीएफसी को सशक्त

•एनजीएपी का उद्देश्य सूक्ष्म उद्यमों के लिए वित्त तक पहुंच बढ़ाना

सिडबी और ग्लोबल एलायंस फॉर मास एंटरप्रेन्योरशिप (गेम) ने एनबीएफसी ग्रोथ एक्सेलेरेटर प्रोग्राम (एनजीएपी) के लिए पहले समूह को शामिल किया है। यह कार्यक्रम क्यूरेटेड हस्तक्षेपों के माध्यम से छोटे एनबीएफसी के क्षमता निर्माण में सहायता करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे उन्हें समग्र मूल्यांकन मापदंडों के आधार पर संस्थागत वित्त पोषण के लिए आवेदन करने में सक्षम बनाया जा सके।

👉टीएमयू देश की फर्स्ट प्राइवेट यूनिवर्सिटी, खुला साइबर सिक्योरिटी का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस

पांच महीने के गहन कार्यक्रम में छोटे एवं कम रेटिंग वाले एनबीएफसी के जोखिम, संचालन, शासन और प्रौद्योगिकी पहलुओं पर डोमेन विशेषज्ञों से हैंडहोल्डिंग और मेंटरशिप शामिल है। यह इन-पर्सन, वर्चुअल और व्यक्तिगत सत्रों के मिश्रण के माध्यम से सहकर्मी सीखने, समीक्षाओं और नेटवर्किंग को प्रोत्साहित करने और सुविधाजनक बनाने के लिए संरचित है।

सिडबी बनाएगा छोटे एनबीएफसी को सशक्त

इस पहल के बारे में बोलते हुए, सिडबी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक शिवसुब्रमण्यम रमन ने कहा, एनबीएफसी पिरामिड व्यवसायों के निचले हिस्से तक पहुंचने की उनकी इच्छा और क्षमता के कारण देश के आर्थिक विकास का समर्थन करने में एक महत्वपूर्ण साधन हैं। विशेष रूप से क्रेडिट की कमी वाले भौगोलिक क्षेत्रों में, अभिनव और फुर्तीले क्रेडिट डिलीवरी मॉडल को अपनाने और स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र की समझ। सिडबी ने पिछले कुछ वर्षों में अपनी कई अभिनव योजनाओं के माध्यम से एनबीएफसी की अधिक विविध श्रेणी तक पहुंचकर एनबीएफसी क्षेत्र के साथ अपनी भागीदारी को बढ़ाया है।

👉लविवि को मिला क्ले सिरेमिक आधारित सेंसर पर पेटेंट

बैंक ने अतीत में एमएफआई क्षेत्र के लिए संस्थागत निर्माण में एक प्रमुख भूमिका निभाई है और अब सक्रिय रूप से छोटे एवं कम रेटिंग वाले एनबीएफसी खिलाड़ियों के क्षमता निर्माण में संलग्न होने की कोशिश कर रहा है ताकि उन्हें बड़ी भूमिका निभाने के लिए मजबूत संस्थाओं में बदल दिया जा सके। एनजीएपी इस दिशा में की गई पहलों में से एक है।

सिडबी बनाएगा छोटे एनबीएफसी को सशक्त

एनजीएपी के डिजाइन के बारे में बताते हुए ग्लोबल एलायंस फॉर मास एंटरप्रेन्योरशिप के संस्थापक रवि वेंकटेशन ने कहा, हमारा उद्देश्य एमएसएमई-केंद्रित एनबीएफसी को औपचारिक वित्त पोषण और भविष्य के लिए तैयार होने के लिए योग्य बनाने के लिए एक प्रतिकृति मॉडल तैयार करना था। एनजीएपी भाग लेने वाली एनबीएफसी को कार्यक्रम के बाद अपने मापदंडों में सुधार करने और वित्त पोषण के लिए आवेदन करने के लिए बेहतर स्थिति में होने में मदद करता है।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...