Breaking News

सर्दियों के मौसम में बालों की हर समस्या से निजात दिलाएगा ये सरल उपाय, जरुर देखे

सर्दियों का मौसम जारी हैं और इसमें जितना ख्याल त्वचा का रखना पड़ता हैं उतना ही बालों का भी। जी हां, सर्दियों के इस मौसम में बालों को भी खास देखभाल की जरूरत होती हैं। अन्यथा बालों में Dandruff और Hair Fall की समस्या पनपने लगती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ आसान उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से बालों की हर समस्या से निजात पाया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

– अगर आप अपने बालों में तेल लगाना नहीं पसंद करते हैं तो कोई बात नहीं, रोज ना लगाएं लेकिन सप्ताह में एक बार गर्म नारियल तेल या बादाम तेल से स्कैल्प की मसाज जरूर करें। इससे आपके बालों की स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बना रहेगा। आप रात में भी मसाज करके सो सकते हैं और सुबह शैंपू कर सकते हैं। रात को सोचे वक्त बालों को कॉटन के कपड़े से जरूर बांध लें।

– रजाई और ब्लैंकेट्स हमारे बालों की नमी को सोखने का काम करते हैं। इससे हमारे सिर में डैंड्रफ और बालों में रुखेपन की समस्या होती है। इसलिए रोज सोने से पहले अपने सिर पर कॉटन के कपड़े का बारीक स्कार्फ जरूर बांध लें।

– विंटर में शैंपू के बाद बालों में कंडीशनर का उपयोग जरूर करें। इससे सर्द मौसम आपके बालों की नमी को नहीं सोख पाता है और बाल शाइनी और सॉफ्ट बने रहते हैं। ताकि आप मनचाहे स्टाइल में बालों को टाई कर सकें।

– शैंपू से पहले 10 मिनट के लिए ही सही बालों में एक चम्मच शहद और आधा नींबू मिलाकर स्कैल्प सहित पूरे बालों में लगा लें और फिर शैंपू कर लें। इससे भी बालों में नमी बनी रहेगी।

– अंडे में प्रोटीन, आयरन, सल्फर वसा जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को झड़ने से बचाते हैं। अंडे के वाइट पार्ट को निकालकर उसमें आधा चम्मच ऑलिव ऑइल मिलाएं और इस पैक को बस 20 मिनट के लिए बालों में लगाएं। बालों का झड़ना लगातार यूज करने पर कम होता जाएगा।

About News Room lko

Check Also

क्रिकेट प्रेमी लड़कियों को पसंद आएंगे जान्हवी कपूर के ये आउटफिट, आप भी डालें एक नजर

बॉलीवुड के चमकते सितारे राजकुमार राव और जान्हवी कपूर की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘मिस्टर एंड ...