अनाथ हुए बच्चों को निशुल्क शिक्षा

लखनऊ। कोरोना काल मे गुरुद्वारा आलमबाग द्वारा लोहा व्यापार मंडल आक्सीजन फ़ार फ्रैंड, व गुरू गोबिन्द सिंह स्ट्डी सर्कल के सहयोग से पिछले लगभग पचास दिनों से आक्सीजन लंगर व राशन किट की सेवा कर रहा है। अब प्रभावित हुये परिवारों के बच्चों को शिक्षा के लिये मदद करने के लिये बाबा फतेह सिंह एजुकेशन केयर की स्थापना की गयी,जिसके तहत स्कूल फीस व अन्य सुविधाओं का निःशुक्ल प्रबन्ध करने का प्रयास किया जायेगा। जिसका लोकार्पण महापौर संयुक्ता भाटिया ने किया। इस सम्बंध में महापौर द्वाराआलमबाग गुरुद्वारे में एक पोस्टर का अनावरण भी किया गया। संयुक्ता भाटिया ने कहा कि करोना की इस महामारी ने समाज के बहुत सारे परिवारों से बहुत कुछ छीन लिया है। कोरोना दंश से अनाथ हुए बच्चों की शिक्षा की चिंता करना हम सबका परम् कर्त्तव्य है, इस दृष्टि से’बाबा फतेह सिंह एजुकेशन केयर की स्थापना एक बहुत ही सराहनीय और प्रेरणा देने वाला कदम है।

इन सेवाओं की सराहना करते हुए महापौर ने साथ सभी सेवादारों को साधुवाद दिया। महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि कोरोना माहमारी से लोगो को बचाव हेतु जागरूकता बहुत आवश्यक है। ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ लोगों के मन में भ्रम पैदा हो गया है, लखनऊ में भी सेवा बस्तियों में बड़ी संख्या है, जो वैक्सीन लगवाने से आज भी डर रहा है। इसलिए उनको जागरूक करना बहुत आवश्यक है। हमे उनको यह बताना चाहिए कि यदि तीसरी लहर आती हैं तो ऐसे में वैक्सीन ही हम सभी का बचाव करने में कारगर होगी। महापौर ने कहा कि जितनी जल्दी सबको वैक्सीन लग जायेगी, उतनी जल्दी कोरोना से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा। महापौर ने सभी सामाजिक संगठनों से अपील में कहा कि सेवा के पुण्य कार्य के साथ साथ वैक्सीन लगवाने हेतु जागरूकता अभियान भी चलाये।


गुरुद्वारा आलमबाग अध्यक्ष निर्मल सिंह ने बताया कि लखनऊ में सेवा के साथ ही आसपास के शहरों से आ रही माँग को देखते हुये गुरुद्वारा उन्नाव (+91 98386 82858) गुरुद्वारा रायबरेली (094153 35071) गुरुद्वारा महमूदाबाद सीतापुर (+91 95558 44989) में सेवा सेन्टर खोले गये।

आज गुरुद्वारा कुडियाला घाट लखीमपुर (+917703004318) में भी 10 आक्सीजन सैलेंडर, आक्सीमीटर, स्टीमर ,मास्क रेगुलेटर, भेज कर ज़रूरत मन्द लोगों के लिये आक्सीजन लंगर की सेवा आज से शुरू की जा रही है। निर्मल सिंह ने आगे बताया कि मंदीप बजाज, सुमित अग्रवाल, डाली पाहवा के सहयोग से बक्शी का तालाब के पास गाँव में सौ परिवारों को राशन किट वितरण करने के उपरान्त गुरुद्वारा कुडियाला घाट लखीमपुर के लिये महापौर संयुक्ता भाटिया द्वारा रवाना की गयी।

संदीप सिंह आन्नद ने कहा कि अब आक्सीजन कन्सर्टेटर देने की सेवा भी गुरुद्वारा आलमबाग से शुरू की गयी है, मोनू बक्शी व दीपाली कक्कड़ के सहयोग से मनीष व शैल को होम आइसोलेशन वाले मरीज़ों के लिये दस लीटर वाले कन्सर्टेटर भी दिये गये। दशमेश पब्लिक स्कूल के अध्यक्ष गुरविन्दर सिंह ने कहा कि रहीम नगर चौराहे वाली रोड को वरिष्ठ समाजसेवी स्व. गुरमुख सिंह आन्नद के नाम पर करने का प्रस्ताव महापौर संयुक्ता भाटिया जी को दिया गया, जिसपर महापौर में आवश्यक कार्यवाही के लिए आश्वस्त किया। मीडीया प्रभारी हरजीत सिंह ने बताया कि कार्यक्रम में पंकज वर्मा , रतपाल सिंह गोल्डी , राजेन्द्र सिंह राजू, परमजीत सिंह, लखविन्दर सिंह,मनप्रीत सिंह वडेरा गुरदीप सिंह लाटी ,चरनजीत सिंह ,व अन्य लोगों ने हिस्सा लिया ।

About Samar Saleel

Check Also

सीएम योगी ने वीरता पुरस्कार विजेताओं और वीर नारियों को किया सम्मानित

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। आजादी का अमृत महोत्सव के विभिन्न पहलुओं ...