Breaking News

स्मार्टफोन के इस्तेमाल से आपकी नींद पर पड़ सकता हैं बुरा असर, जरुर देखिए

स्मार्टफोन अब जीवन का अहम हिस्सा बन गया है और ये ही एक ऐसी चीज है, जो सबसे ज्यादा आपके करीब रहता है. सुबह उठने के साथ ही अक्सर लोग स्मार्टफोन देखते हैं और रात को सोने से पहले भी घंटों फोन पर बिताते हैं. लेकिन, आपके कई काम आसान बनाने वाला स्मार्टफोन आपकी सेहत पर भी काफी असर पड़ता है. यह उन लोगों के लिए ज्यागा हानिकारक हैं, जो रात में सोने से पहले लाइट बंद करके काफी टाइम तक फोन में लगे रहते हैं.
एक रिपोर्ट में सामने आया है कि रात में स्मार्टफोन के इस्तेमाल से आपकी नींद पर काफी असर पड़ता है. ऐसे में जानते हैं कि आपका स्मार्टफोन किस तरह से आपकी नींद पर असर डालता है और इसके क्या नुकसान होते हैं. जानते हैं रात में फोन चलाना आपकी सेहत पर किस तरह असर डाल रहा है…
साथ ही जिन बहनों पर रिसर्च की गई हैं, उन्होंने एक हफ्ते बराबर काम किया और दोनों एक ही वातावरण में रहीं. इसके बाद भी देखा गया कि फोन चलाने वाली बहन की नींद में काफी कमी हुई है. यह अंतर करीब 15 मिनट तक का है. उनकी नींद पर कितना असर पड़ रहा है, यह ध्यान केंद्रित करने वाले टेस्ट में भी साफ हो गया है. ऐसे में पता चलता है कि रात में सोने से पहले फोन की स्क्रीन में देखने से नींद पर काफी असर पड़ता है.
नींद ना आने से क्या होता है?
एक्सपर्ट्स का कहना है कि रात में अच्छी नींद ना आने की वजह से दिन में ध्यान केंद्रित करने की क्षमती पर काफी असर पड़ता है. अगर आपको रात में सोते समय फोन देखने की आदत है तो आप इसकी सेंटिंग में बदलाव करके या तो रोशनी को कम कर सकते हैं. इसके अलावा नीली रोशनी के स्थान पर इसका कलर लाल कर सकते हैं ताकि आपकी नींद पक ज्यादा असर ना पडे़.

About News Room lko

Check Also

नहीं आती रात में ठीक से नींद तो करें ये तीन योगासन, सो जाएंगे बिस्तर पर लेटते ही

बहुत से लोग रात में ठीक से नींद न आने की समस्या से परेशान रहते ...