Breaking News

एसएमपीटीइ के ग्लोबल प्रेसिडेंट पैट्रिक ग्रिफ़िस ने मीडिया टेक्नोलॉजी को लेकर रखी अपनी बात

सोसायटी ऑफ़ मॉशन पिक्चर्स ऐंड टेलीविज़न इंजीनियर्स (एसएमपीटीइ) के ग्लोबल प्रेसिडेंट पैट्रिक ग्रिफ़िस और एसएमपीटीइ की एक्ज़िक्यूटिव डायरेक्टर बारबरा लांगे के भारत आगमन पर मुम्बई के बैंक्वेट में उनके सम्मान में रात्रिभोज का आयोजन किया गया. कंपनी के 104 साल के इतिहास में यह पहला मौका था जब (एसएमपीटीइ) के ग्लोबल प्रेजिडेंट भारत आए.

इस ख़ास मौके पर मुख्य अतिथि व जाने-माने फिल्मकार सुभाष घई और ऑस्कर पुरस्कार विजेता साउंड डिज़ाइनर, साउंड एडिटर, ऑडियो मिक्सर व रसूल पूकुट्टी भी उपस्थित थे. इस कायर्क्रम का आयोजन (एसएमपीटीइ) के इंडिया सेक्शन के चेयरमैन उज्ज्वल एन. निर्गुड़कर और कमिटी के सदस्य आर. एम. राव, एस. एस. नायर, शैलेश परब, विक्रम जोगलेकर और राहुल पुरव द्वारा किया गया.

इस आयोजन के मौके पर फिल्म और टेलीविजन से जुड़े वैश्विक तक़नीक के बारे चर्चा की गयी. इस मौके पर सोसायटी ऑफ़ मॉशन पिक्चर्स ऐंड टेलीविजन इंजीनियर्स और विस्लिंग वुड्स इंटरनेशनल के बीच हुई एक आधिकारिक साझेदारी की घोषणा भी की गयी, जिसके अंतर्गत (एसएमपीटीइ) अपने वैश्विक सिनेमा के अनुभवों के साथ विस्लिंग वुड्स इंटरनेशनल के छात्रों को प्रशिक्षित और मार्गदर्शन करेगा.

SMPTE का सीधा मतलब है मीडिया और मनोरंजन की दुनिया में उन्नति. यह मीडिया के क्षेत्र में बड़े बड़े ईजादों को परिभाषित करता है. यह फ़िल्में, टीवी शोज़ बनाने और प्रोफ़ेशनल मीडिया के क्षेत्र में काम करते हुए पूरी मानवता को कलात्मक, शैक्षणिक व सामाजिक कार्यों का आनंद उपलब्ध करानेवाले ग्लोबल प्रोफ़ेशनल कम्युनिटी को टेक्नीकल फ़्रेमवर्क बनाने में सहायता करता है. इस समय विश्वभर में (एसएमपीटीइ) के सदस्यों की संख्या 7000 से ज़्यादा है, जिसमें मोशन-इमेजिंग एक्ज़ीक्यूटिव, क्रिएटिव, टेक्नोलॉजिस्ट और समाज के विकास व शैक्षणिक कार्यों में अपना स्वैच्छिक योगदान देनेवाले छात्रों का शुमार है.

हॉलीवुड प्रोफ़ेशनल एसोसिएशन (HPA) के साथ की गयी साझेदारी (एसएमपीटीइ) और उसके सदस्यों को बिज़नेस और ऐसे लोगों के साथ जोड़ता है, जो मीडिया कंटेट के क्रिएशन व फ़िनिशिंग में मदद सहायता पहुंचाता है.

मीडिया से बातचीत करते हुए SMPTE के ग्लोबल प्रेसिडेंट पैट्रिक ग्रिफ़िस ने कहा, “यह उनकी पहली भारत यात्रा है और वे यहां के उन्नत माहौल और समर्पण को देखकर काफ़ी प्रभावित हुए हैं. भारत एक प्रभावी और ग्लोबल मीडिया पावर है और वो जल्दी सीखने में यकीन रखता है.” SMPTE और विस्लिंग वुड्स की साझेदारी के बारे में उन्होंने कहा, “इससे दोनों को काफी लाभ होगा. अगले 10 सालों में टेक्नोलॉजी और मानकों के मामले में हम काफ़ी आगे निकल चुके होंगे. टेक्नोलॉजी के माध्यम से आपको दुनिया के बाक़ी हिस्सों से जुड़ने का मौका मिलता है और इससे आपको अपनी प्रतिभा दर्शाने का भी मौका मिल जाता है. सर्वश्रेष्ठ लोगों से सीखें और ख़ुद ही नई नई खोज करें.”

SMPTE अब सोशल मीडिया से भी कनेक्ट करने की कोशिश कर रहा है और ऐसे में नई टेक्नोलॉजी और मानकों को लेकर भाषाई बदलाव देखने को मिलेगा. ऐसे में भारत इसका पहला टेस्ट केस साबित होगा क्योंकि भारत में भाषाओं की भरमार है. छात्रों के संबंध में उन्होंने कहा कि स्कूल में बुनियादी बातें बताई जातीं हैं, मगर SMPTE उन्हें आधुनिक तकनीक मुहैया कराते हुए अपनी कहानियां कहने का मौका उपलब्ध कराएगा. ऐसे में दोनों मिलकर छात्रों को उनका करियर बनाने में उनकी मदद करेंगे.

इस मौके पर सुभाष घई ने कहा, “ये एक बेहद अहम दिन था क्योंकि इस दिन एसएमपीटीइ और विस्लिंग वुड्स इंटरनैशनल ने एक दूसरे के प्रति सहयोग का हाथ बढ़ाया है. उनके मेंटर हमारे छात्रों और आनेवाली पीढ़ी का मार्गदर्शन करेंगे ताक़ि उनका कौशल विकास हो जिससे हमारी बॉलीवुड को आगे ख़ूब फ़ायदा होगा.”

About Aditya Jaiswal

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...